बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं (Bank Me Khata Kitne Prakar Ke Hote Hain) जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में सभी बैंक अपने ग्राहको को कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा देता है । कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में बड़े ही आसानी से किसी भी प्रकार का खाता खुलवा सकता है, और बैंक द्वारा मिलने वाला लाभ का फायदा उठा सकता है । आईंये इस लेख के माध्यम से जानने की कोशिश करते है बैंक अपने ग्राहकों को मुख्य रूप से कितने प्रकार के खाते खोलने की सुविधा देते है? यानि बैंक में कितने प्रकार के खाते खोले जाते हैं?




बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं?
बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं?





बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Bank Accounts In Hindi)


बैंक में मुख्य रूप से चार प्रकार के खाते होते हैं, जिसे प्रत्येक  बैंक ग्राहकों को खोलने की सुविधा मिलती है:- 


बचत जमा खाता (Saving Deposit Accounts)


बैंकों में इस प्रकार के खाते उनलोगो का होता है, जो लोग महीने में घरेलु खर्च के बाद बचत किया गया पैसा बैंक में रखना और बैंक द्वारा अपने जमा धन पर ब्याॅज प्राप्त करना चाहते हैं । बैंकों में अधिकांश सामान्य लोगों का बचत जमा खाता ही होता है । जिसके लिए बैंक खाताधारक को सालाना ब्याॅज देता है, और इसके साथ चेकबुक, एटीएम कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, नेटबैकिंग जैसी सुविधाए भी देता है ।


चालू जमा खाता (Current Deposit Account)


बैंकों में चालू खाता खासतौर पर बिजनेस मैन लोगों या छोटे बड़े संस्थाओ का होता है । बैंक चालु खाताधारकों को किसी प्रकार का ब्याज नही देता है, परंतु इस प्रकार के खाता के लिए प्रतिदिन जमा निकासी के लिए किसी भी प्रकार के रोक-टोक नही करता है । बैंकों के बचत जमा खाता की तरह चालु खाते में भी एटीएम कार्ड, चेकबुक नेटबैकिंग जैसी सुविधा होती है ।


सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)


बैंकों में सावधि जमा खाता जो कि एक प्रकार का फिक्स डिपॉजिट अकाउंट होता है । बैंकों द्वारा लोगो को इस प्रकार के खाते में एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करने का ऑफर करता है, क्योकि अन्य खातो के मुक़ाबले बैंक सावधि जमा खाता में फिक्स रकम पर सबसे अधिक ब्याज देता है ।


आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)


बैंकों में आवर्ती जमा खाता एक प्रकार का ऐसा खाता होता है, जिसमें एक निश्चित समय तक छोटी-छोटी रकम जमा किया जा सकता है, और सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account) की तरह ब्याज का लाभ उठाया जा सकता है ।




ये भी जानिए:-


बैंक कितने प्रकार के होते हैं

बचत खाता कितने प्रकार के होते हैं?

चालू खाता कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक चेक कितने प्रकार के होते हैं?

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बचत और चालु खाता में क्या अंतर है?

सावधि और आवर्ती खाता में क्या अंतर हैं?

Post a Comment