सेंट्रल बैंक और कमर्शियल बैंक में क्या अंतर है (Difference Between Central Bank In Commercial Bank In Hindi) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों जैसा की आपको पता होगा किसी भी देश में कई प्रकार के बैंक होता है, जिसमे एकमात्र सेंट्रल बैंक और अनगिनत कमर्शियल बैंकों के अलावा अन्य प्रकार के बैंक भी होते हैं । भारत की बात किया जाए तो रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया देश का सेंट्रल बैंक है, और स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक आदी कमर्शियल बैंक के रूप में जाना जाता है । आईंये इस लेख में विस्तारपूर्वक जानते हैं सेंट्रल बैंक और कमर्शियल बैंकों के बीच क्या अंतर है



सेंट्रल बैंक और कमर्शियल बैंक में क्या अंतर है?
सेंट्रल बैंक और कमर्शियल बैंक में क्या अंतर है?




सेंट्रल बैंक और कमर्शियल बैंक में अंतर (Difference Between Central Bank And Commercial Bank)


किसी भी देश में सेंट्रल बैंक एकमात्र सर्वोच्च बैंक होती है, जबकि कमर्शियल बैंक अनगिनत हो सकते हैं ।


सेंट्रल बैंक लोक कल्याण और देश की आर्थिक विकास के लिए कार्य करता है, जबकि कमर्शियल केवल मुनाफा कमाने के उद्देश्य से कार्य करता है ।


सेंट्रल बैंक देश के अर्थव्यवस्था की वित्तीय प्रणाली की निगरानी एवं ​​नियंत्रण जैसी मुख्य कार्य करता है, जबकि कमर्शियल बैंक जनता के धन को जमा और ऋण प्रदान करने जैसी मुख्य कार्य करता है ।


सेंट्रल बैंक को देश का नोट छापने और जारी करने का अधिकार प्राप्त होता है, जबकि कमर्शियल बैंकों के पास ऐसा अधिकार नही होता है ।


सेंट्रल बैंक "बैंकों का बैंक" होता है, क्योंकि सभी कमर्शियल बैंकों का लाइसेंस जारी, कार्य करने के नियम और नजर रखता है जबकि रिज़र्व बैंक सरकार के दिशानिर्देश पर कार्य करता है ।


सेंट्रल बैंक में केवल सरकार और कमर्शियल बैंकों का खाता होता है, जबकि आम नागरिको का खाता केवल कमर्शियल बैंकों में खुल सकता है ।


आम जनता को ऋण की जरूरत परने पर कमर्शियल बैंक पूर्ती कर सकता है, जबकि कमर्शियल बैंकों को ऋण की आवश्यकता पड़ने पर सेंट्रल बैंक देता है ।




Read This Also


व्यापारिक बैंक किसे कहते हैं?

बैंकों का बैंक किसे कहते हैं?

रिज़र्व बैंक का मालिक कौन है?

रिज़र्व बैंक के संस्थापक कौन है?

रिज़र्व बैंक के मुख्य कार्य क्या है?

रिज़र्व बैंक और स्टेट बैंक में अंतर क्या हैं?

केंद्रीय और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?

Post a Comment