चेक कितने दिन में क्लियर होता है (Check Kitne Din Me Clear Hota Hai) इसके बारे में प्रत्येक चेक उपयोगकर्ता को जानकारी होनी ही चाहिए । क्योंकि हमलोग अच्छी तरह जानते है, वर्तमान समय में मात्र कुछ ही मिनटों में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजे जा सकते हैं । परंतु बैंक खाते से एक बार में अधिकतम राशि निकालने या किसी को देने के लिए चेक का इस्तेमाल करना पड़ता है । ऐसे में चेक उपयोगकर्ताओ को अवश्य पता होनी चाहिए की बैंक में चेक कितने दिन में क्लियर होता है । अगर आपको नही पता बैंक में चेक जमा करने के कितने दिन बाद चेक क्लियर होता है तो पूरी लेख अवश्य पढ़े ।



चेक कितने दिन में क्लियर होता है?
चेक कितने दिन में क्लियर होता है?




बैंक चेक कितने दिन में क्लियर होता है?


बैंक में चेक जमा करने के उपरांत 2 से 3 दिन में क्लियर हो जाता है, वही सीटीएस (CTS) जमा किया है तो 24 घंटे के अंदर ही क्लियर हो जाता है । कभी-कभी क्लियर होने में 07 से 28 दिन का भी समय लग जाता है, परंतु ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है । यहां पर याद रखना ये भी आवश्यक है कि चेक क्लियर होने में चेक के प्रकार पर भी निर्भर होता है, जैसे कि बैंक काउंटर पर Bearer Cheque (धारक चेक) तुरंत क्लियर हो जाता है, इसके अलावा Account Payee Cheque (खाता प्राप्तकर्ता चेक) क्लियर होने में 02 से 03 दिन का वक्त लगता है ।



बैंक चेक कितने दिन में क्लियर होता है, यह चेक की जमा और प्रोसेसिंग पर भी निर्भर करता है-


1. सेम ब्रांच क्लीयरिंग


एक ही बैंक शाखा का चेक, उसी बैंक शाखा के किसी दुसरे खाता में जमा करने पर सेम ब्रांच क्लीयरिंग प्रोसेसिंग के अंतर्गत आता है, जो की मात्र 24 घंटे के भीतर क्लियर हो जाता है ।


2. लोकल क्लीयरिंग


चेक जारी करने वाला बैंक शाखा और जिस बैंक शाखा में चेक जमा किया जाए, दोनों एक ही शहर में है तो लोकल क्लीयरिंग के अंतर्गत आता है । इस प्रकार के क्लीयरिंग में 02 से 03 दिन का वक्त लगता है, क्योंकि बैंक शाखा भिन्न होते है, और इनके द्वारा चेक को क्लीयरिंग के लिए आरबीआई के क्लीयरिंग हाउस में भेजा है ।


3. आउटस्टेशन क्लीयरिंग


जब चेक जारी और जमा करने वाला बैंक दोनों अलग अलग शहर के होते है तो यह चेक आउटस्टेशन प्रोसेसिंग के अंतर्गत आता है । इस प्रकार के चेक को दूसरे शहर की क्लीयरिंग हाउस में भेजा जाता है, जहाँ से चेक क्लियर होने में 05 से 07 दिन का समय लग जाता है, या कभी-कभार 28 दिन तक का समय भी लग सकता है ।


4. हाई वैल्यू क्लीयरिंग


एक लाख रुपये या इससे अधिक राशि वाले चेक को हाईवैल्यू कहा जाता है । हाई वैल्यू क्लीयरिंग (एचवीसी) से पहले चेक जारी कर्ता को आमतौर पर एसएमएस एलर्ट भेजा जाता है । लेकिन बहुत बड़ी राशि होने पर फोन करके बताया भी जाता है, जिसके उपरांत सहमति मिलने के बाद ऐसे चेक को क्लियर जाते हैं, इसमे लगभग 24 से 72 घंटो के भीतर क्लियर कर दिया जाता है ।




ये भी जानिए:-


चेकबुक क्या होता है?

कैंसिल चेक क्या होता है?

चेक कितने प्रकार के होते हैं?

चेकबुक कितने दिन में आती है?

बैंक चेक की वैधता कितनी होती है?

चेक से कितना पैसा निकाल सकते है?

अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?

पासबुक और चेकबुक में क्या अंतर होता है?

Post a Comment