यदि आप जानने आये है चेक बुक कितने दिन में आती है तो अवश्य ही आप अपने बैंक शाखा में जाकर चेक बुक आवेदन फाॅर्म के जरिए चेकबुक के लिए अप्लाई कर चुके होगें या इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए अप्लाई किया होगा । अब मुद्दे पर बात किया जाए तो जब कोई अकाउंट होल्डर चेकबुक के लिए आवेदन करता है तो बैंक शाखा द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चेकबुक को आवेदनकर्ता के घर के पते पर भेज दिया जाता है, लेकिन जब कोई चेकबुक आवेदनकर्ता पहली बार चेकबुक के लिए आवेदन करता है तो उनके मन में सवाल होता है चेक बुक अप्लाई करने के बाद चेक बुक कितने दिनों में घर पर आती है । दोस्तों यदि आप भी पहली बार चेकबुक के लिए आवेदन किया है और ऐसा ही सोच रहे है तो हमारें साथ बने रहे इस लेख में हम बात करने जा रहे है अप्लाई करने के बाद चेकबुक कितने दिनों में बनकर आ जाता है



चेक बुक कितने दिन में आती है (Cheque Book Kitne Din Me Aati Hai)
चेक बुक कितने दिन में आती है (Cheque Book Kitne Din Me Aati Hai)




चेक बुक कितने दिनों में आती है (Cheque Book Kitne Din Me Aati Hai)


जैसा की आप समझ गये होगें चेकबुक के लिए आवेदन करने पर बैंक शाखा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आवेदनकर्ता के घर के पते पर भेज देती है, जो की आवेदनकर्ता को 7 से 10 दिनों में उनके घर पर आ जाती है, बशर्ते आवेदनकर्ता का घर का एड्रेस सही रहना चाहिए । यहां पर याद रखने योग्य बाते है चेकबुक आवेदन करने के बाद बैंक शाखा चार पांच दिन बंद रहने के क्रम में 15 या इससे भी अधिक समय लग सकता है ।



चेक बुक कैसे प्राप्त करें (Cheque Book Kaise Prapt Kare)


आजकल अधिकांश आवेदनकर्ताओ का शिकायत है की चेकबुक आवेदन किये हुए काफी दिन हो गए प्राप्त नही हुआ, इसलिए खासकर मैं अपनी तरफ से कहना चाहुंगा ऐसा स्थिति एड्रेस सही ना रहने पर होता है, दोस्तों यदि आपको भी लगता है बैंक शाखा में उपलब्ध कराया गया आपका एड्रेस सही नही है तो अप्लाई करने के बाद ध्यान देना होगा, जब भी पोस्ट ऑफिस से डिलीवर के लिए तैयार होगा तो आपके नंबर पर एसएमएस आएगा, उसी दिन सीधे अपने पोस्ट ऑफिस के डाकिया से संपर्क करे, आपका चेकबुक आसानी से प्राप्त हो जाएगा ।



ये भी जानिए:- 


चेकबुक क्या होता है?

कैंसिल चेक क्या होता है?

चेक कितने प्रकार के होता है?

एटीएम कार्ड कितनी उम्र में बनता है?

एटीएम कार्ड कितने दिन में आती है?

पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर होता है?

सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें

बैंक खाता खुलवाने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

2 Comments

  1. Mujhe one month ho Gaya aply karke pahli baar ki hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. बैंक में जाकर कर्मचारी से बात करे

      Delete

Post a Comment