एटीएम कार्ड कैसे बनता है (ATM Card Kaise Banta Hai)

इस छोटी सी लेख में हम बात करने जा रहे है एटीएम कार्ड कैसे बनता है (ATM Card Kaise Banta Hai), जी हां दोस्तों आज के डिजिटल समय में भी कुछ ऐसे लोग है जिन्हे बिल्कुल पता नही है एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं जाते है । अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है अभी तक एटीएम कार्ड नही बनवाया है तो अवश्य ही जल्द से जल्द अपना एटीएम कार्ड बनवाए, क्योंकि आज के वर्तमान युग में एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसकी मदद से व्यक्ति अपना जीवन को सरल बना सकता है, यानि संपष्ट रूप में बात किया जाए तो एटीएम कार्ड के इस्तेमाल से एटीएम मशीन से नगद रूपय की निकासी, आनलाईन वेबसाइट पर शापिंग में पेमेंट, होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप इत्यादी जगहों पर स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्रकार के कार्य में एटीएम कार्ड का उपयोग किया जा सकता है । चलिए अब बिना टाईम गवाए बात करते है पहली बार नया एटीएम कार्ड कैसे और कहां बनता है?



एटीएम कार्ड कैसे बनता है (ATM Card Kaise Banta Hai)
एटीएम कार्ड कैसे बनता है (ATM Card Kaise Banta Hai)




नया एटीएम कार्ड कैसे बनता है (Naya ATM Card Kaise Banta Hai)


पहली बार एटीएम कार्ड निम्नलिखित तरीको से बनता है-


1. बैंक में एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करें


जी हां अधिकांश लोग अपना एटीएम कार्ड बैंक से बनाते है, इसके लिए सबसे पहले किसी भी बैंक के शाखा में अपना खाता ओपेन करायें, उसके बाद बैंक शाखा में एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ।


2. आनलाईन एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करे


इंटरनेट के आ जाने से वर्तमान में बहुत ऐसे प्राइवेट कंपनीयां है जो ऐप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को पेमेंट बैंक की सुविधाए उपलब्ध कराती है, जिसमें ग्राहकों को वर्चुअल एटीएम कार्ड और फिज़िकल एटीएम कार्ड भी मुहैया कराते है, आप भी पेमेंट बैंक में खाता ओपेन कराएगें तो एटीएम कार्ड फ्री में बन जाएगा ।



ये भी जानिए:-


एटीएम कार्ड कितनी उम्र में बनता है?

एटीएम कार्ड क्या है कैसे काम करता है?

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है?

आनलाईन एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

एटीएम कार्ड कितने दिन में बनकर आता है?

एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या लगता है?

वर्चुअल और फिजिकल कार्ड में क्या अंतर है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post