बैंक से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं (Bank Se Ek Din Me Kitna Paise Nikal Sakte Hain) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कोई भी व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकासी फार्म, चेक, एटीएम कार्ड या ऑनलाइन नेटबैकिंग के जरिए निकाल सकता है । लेकिन अधिकांश लोग नही जानते एक दिन में बैंक से कितना पैसे निकाल सकते हैं । अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी मिल जाएगी बैंक अकाउंट से एक दिन में कितने पैसे निकाले जा सकते हैं



बैंक से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?
बैंक से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?




बैंक से 1 दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सामान्य बैंक खाता में जितना मर्जी उतना पैसे जमा और निकाला जा सकता है । परंतू याद रखने योग्य बाते ये हैं कि एक दिन में निकासी फार्म, एटीएम कार्ड, चेक के जरिए एक लिमिट से अधिक पैसे निकाल नही सकते है । लेकिन ऑनलाइन नेटबैकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से जितना मर्जी उतना पैसे जमा और निकाला जा सकता है । आईंये बिना देर किए जानते हैं बैंक शाखा में जाकर निकासी फार्म के जरिए कितना पैसे निकाल सकते हैं । और इसके साथ में जानेगें एटीएम और चेक से कितना पैसे निकाल सकते है । 



एक दिन में बैंक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


अधिकांश बैंकों के नियमानुसार एक दिन में व्यक्तिगत बैंक खाता से निकासी फार्म के द्वारा 50000 हज़ार रूपए से अधिक निकाले नही जा सकते है । इससे अधिक निकालने के लिए चेक का उपयोग करना होता है । वही लघु या मध्यम स्तर के उद्यमी बैंक खाता से प्रतिदिन निकासी फार्म के जरिए एक लाख रुपए नगद कैस निकालने की अनुमती होती है ।



एटीएम से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सभी बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग कोटी और लिमिटेशन के एटीएम कार्ड जारी करता है । सामान्य रूप से अधिकांश बैंकों के एटीएम से एक बार में दस हजार रुपए ही निकालने की लिमिट होती है । लेकिन कुछ बैंकों के एटीएम से एक बार में 15 से 20 हज़ार रूपए निकालने की लिमिट मिलती है । आज-कल देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई रोजाना 20 हजार से 1 लाख रुपए तक निकालने की लिमिट दे रहा है । अंतत एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं बात किया जाए तो एटीएम से एक महीने में 05 बार निशुल्क पैसे निकाल सकते है । वहीं बड़े शहरो में अन्य बैंक शाखा के एटीएम से एक महीने में 03 बार निशुल्क पैसे निकालने की अनुमति होती है । इससे अतिरिक्त प्रत्येक निकासी पर बैंक शुक्ल के रूप में कुछ रकम बैंक अकाउंट से काट लेती है ।



चेक से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सामान्य खाताधारक अपने बैंक शाखा जाकर चेक से एक दिन में 100000 रुपए नगद निकाल सकता है और दूसरे को व्यक्ति को 50000 हज़ार रूपए तक निकालने के लिए चेक दे सकता है । वहीं अकाउंट से अकाउंट में लेन-देन करने पर यह लिमिट बढ़ती चली जाती है ।



ऑनलाइन एक दिन में बैंक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


ऑनलाइन प्रतिदिन सामान्य व्यक्तिगत खाता से 10 लाख रूपए तक ट्रांसफर किया जा सकता है । वहीं चालु खाताधारको को 50 लाख रूपए तक ट्रांसफर करने की सुविधा मिल जाती है ।




ये भी जानिए:-


बैंक में कितना पैसे रख सकते हैं?

चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?

एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?

SBI सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

Post a Comment