सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं (Saving Account Se Kitna Paisa Nikal Sakte Hai) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में देखा जाए तो बैंकों में अधिकांश लोगों का सेविंग अकाउंट ही होता है, जिसमें पैसे जमा करते हैं । परंतु सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने की बात किया जाए तो सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने के कई तरीके है । जैसे कि खाताधारक बैंक शाखा में जाकर निकासी फार्म के जरिए पैसे निकाल सकते हैं । इसके अलावा एटीएम कार्ड, चेक के माध्यम से भी पैसे निकाले जा सकते हैं । इस लेख में आईंये जानते हैं सेविंग अकाउंट से यानि निकासी फार्म, एटीएम कार्ड और चेक के उपयोग से खाताधारक कितना पैसा निकाल सकता है ।



सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?
सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?




सेविंग से कितना पैसा निकाल सकते हैं?


सामान्य सेविंग अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसे जमा और निकाले जा सकते है, लेकिन निकासी फार्म, एटीएम कार्ड, चेक से पैसे निकालने को लेकर सभी बैंकों के लिमिटेशन अलग-अलग होती है । जो की नीचे बारी-बारी से जानकारी दी गई है ।



विड्रॉल फॉर्म से कितना पैसा निकाल सकते हैं?


अधिकांश बैक अपने सामान्य सेविंग अकाउंट होल्डरों को विड्रॉल फॉर्म से एक दिन में 50000 हज़ार रूपए नगद निकालने की अनुमती देता है । इससे अधिक रकम निकालने के लिए चेक का उपयोग करना होता है ।



चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सामान्य सेविंग अकाउंट होल्डर खूद अपने बैंक शाखा में जाकर चेक से एक दिन में 100000 रुपए कैस निकाल सकता है । इसके अलावे दूसरे व्यक्ति को 50000 हज़ार रूपए तक नगद कैस निकालने के लिए चेक दे सकता है । वहीं अकाउंट से अकाउंट में ट्रान्सफर करने पर यह लिमिटेशन बढ़ती चली जाती है ।



एटीएम कार्ड से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सभी बैंक अलग-अलग प्रकार के लिमिटेशन वाला एटीएम कार्ड जारी करता है । इसलिए अधिकांश बैंक अपने एटीएम पर, एक बार में 10 हज़ार रूपए निकालने की अनुमति देता है । वही कुछ बैंकों के एटीएम से 20 हज़ार रूपए नगद कैस निकाले जा सकते हैं । यहां पर याद रखने योग्य बातें ये भी है कि एक दिन या एक महीने में 03 से 05 बार एटीएम पर निशुल्क कैस निकालने की अनुमति होती है । यानि बैंक शाखा के एटीएम से 05 बार और अन्य बैंक शाखा के एटीएम से 03 बार निशुल्क पैसे निकाल सकते है । इससे अतिरिक्त बार एटीएम से नगद निकालने पर बैंक शुक्ल वसूल करता है ।



ऑनलाइन सेविंग अकाउंट से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


ऑनलाइन सेविंग अकाउंट से रोजाना एक रुपए से लेकर 10 लाख रूपए तक ट्रांसफर किया जा सकता है । वहीं विजनेस खाता से 50 लाख रूपए ट्रांसफर करने की छूट मिलती है । 



ये भी जानिए:-


बैंक कितने प्रकार के होते हैं

बचत खाता कितने प्रकार के होते हैं?

चालू खाता कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक चेक कितने प्रकार के होते हैं?

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बचत और चालु खाता में क्या अंतर है?

सावधि और आवर्ती खाता में क्या अंतर हैं?

Post a Comment