अनुसूचित बैंक के कार्य (Functions Of Scheduled Bank)

अनुसूचित बैंक के कार्य (Functions Of Scheduled Bank) के संदर्भ में जानने आयें है तो आपकों अवश्य ही पता होगा अनुसूचित बैंक Meaning In English 'Scheduled Bank होता है, जिसे हिंदी में अनुसूचित बैंक कहा जाता है, एवं सभी अनुसूचित बैंक रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के द्वितीय अनुसूचित में शामिल होतें है जो कि 42(6)(क) के मानदंडों का अक्षरशः पालन करते है । अब यदि सीधे मुद्दे पर बात किया जाए तो जैसा की आपकों ये भी बात पता होगा अनुसूचित बैंकों के समूह में सभी वाणिज्य बैंक (Commercial Bank) आतें है, जिसे वाणिज्यिक बैंक, व्यापारिक बैंक या व्यावसायिक बैंक भी कहा जाता है, जो की भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी क्षेत्र के बैंक, ग्रामीण क्षेत्र के बैंक के रूप में कार्यरत है । आईयें अब बिना देर किए जानतें है अनुसूचित बैंक के कार्य क्या है (What Are The Functions Of Scheduled Bank In Hindi)



अनुसूचित बैंक के कार्य (Functions Of Scheduled Bank)
अनुसूचित बैंक के कार्य (Functions Of Scheduled Bank)




अनुसूचित बैंकों के कार्य (Functions Of Scheduled Bank)


प्रत्येक अनुसूचित बैंक समूह के बैंक यानि वाणिज्य (Commercial Bank) निम्नलिखित प्रकार के प्रमुख कार्य करता है:-


  1. मुख्य कार्य
  2. गौण कार्य
  3. सामाजिक कार्य



1. अनुसूचित बैंक के मुख्य कार्य (Main Functions Of Scheduled Bank)


(क) जमा स्वीकार करना


अनुसूचित समूह के बैंक सबसे पहले अपने मुख्य कार्य में जनता के धन को जमा स्वीकार करता है, इसके लिए जनता को निम्नलिखित प्रकार के अकाउंट ओपन कराने की सलाह देते है:-


बचत खाता (Saving Account)


अनुसूचित समूह के बैंकों द्वारा बचत खाता ओपन करने की सलाह खासकर उनलोगों को दिया जाता है जो लोग घरेलू खर्च के बाद छोटी छोटी रकम बचाकर अपने बैंक अकाउंट में जमा और अपने जमा रकम पर ब्याॅज प्राप्त करना चाहते है । 


चालू खाता (Current Account)


अनुसूचित समुह के बैंक यह खाता विजनेस मैन, कंपनी या अन्य प्रकार के संस्थाओ को ओपेन करने की सलाह देते है, क्योंकि इस प्रकार के खाते में प्रतिदिन जमा और निकासी पर प्रतिबंध नही होता है परंतू इस प्रकार के अकाउंट में जमा धन पर ब्याॅज नही दिया जाता है ।


सावधि खाता (Fixed Account)


अनुसूचित समूह के बैंक सावधि जमा खाता में एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करने का पेशकश करता है क्योंकि अनुसूचित समूह के बैंकों द्वारा सावधि खाता में डिपोजिट धन पर अधिक से अधिक ब्याॅज दिया जाता है ।


आवर्ती खाता (Recurring Account)


यह खाता उनलोगो को खोलने के लिए ऑफर किया जाता है जिनके पास एक बार में मोटी रकम डिपोजिट करने के लिए नही होता है । इस खाते के तहत महीने में थोड़ी थोड़ी रकम निश्चित समय तक मोटी रकम डिपोजिट करने के उपरांत क्रमश: सावधि डिपोजिट के समानांतर ब्याज प्राप्त किया जा सकता है ।



(ख) ऋण उपलब्ध कराना


अनुसूचित समूह के बैंकों के मुख्य कार्य में आम जनता को ऋण उपलब्ध कराना भी होता है, इसके लिए उचित ब्याॅज दरों पर निम्नलिखित तरीके ऋण प्रदान करता है:-


  • नगद जमा
  • ओवरड्राफ्ट
  • अग्रिम ऋण
  • सरकारी प्रतिभूतियो में निवेश


नगद जमा (Cash Deposit)


अनुसूचित समूह के बैंक इस प्रकार के ऋण बहुत कम ब्याज दरों पर ग्राहकों को एक निश्चित जमानत के आधार पर निश्चित जमाराशि निकालने का अधिकार देता है ।


ओवरड्राप्ट (Overdraft)


ओवरड्राप्ट की सुविधा केवल चालु खाताधारक को दिया जाता है, ओवरड्राप्ट सुविधा के तहत अकाउंट में जमा धन से अधिक निकालने की अनुमति होती है ।


अग्रिम ऋण (Advance Loan)


अग्रिम ऋण यानि अनुसूचित समूह के बैंक द्वारा पहले ग्राहकों के खाते में डाल दिया जाता है उसके बाद ब्याज लगाना चालु करता है ।


सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश (Investment In Government Securities)


अनुसूचित समूह के बैंक सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदारी में निवेश भी करता है क्योंकि सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने की जोखिम कम रहता है ।



2. अनुसूचित बैंक के गौण कार्य (Secondary Functions Of Scheduled Bank)


अनुसूचित समूह के बैंक अपने ग्राहकों के चेक, ब्याज आदि को इकट्ठा (Collect) करने के साथ-साथ उसका भुगतान भी करता है।


अनुसूचित समूह के बैंक अपने ग्राहकों को महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं अन्य किमती आभूषनों को रखने के लिए लॉकर की सुविधा भी प्रदान करता हैं । 


अनुसूचित समूह के बैंक विदेशी मुद्रा का विनिमय कर अंतराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने का कार्य करता है ।


अनुसूचित समूह के बैंक अपने ग्राहकों को वित्तीय संबंधित मामलों में सलाह देने के साथ-साथ अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने का कार्य भी करता है ।



3. अनुसूचित बैंक के सामाजिक कार्य (Social Work Of Scheduled Bank)


अनुसूचित समूह के बैंकों द्वारा पूंजी निर्माण करने के कार्य से देश के विकास में मदद मिलती है ।


अनुसूचित समूह के बैंक आम जनता को उचित मूल्य पर ऋण प्रदान करता है जिससे आम लोग अपनी विभिन्न प्रकार की जरूरतें आसानी से पूरी कर सकते है ।



ये भी जानिए:-


अनुसूचित बैंक क्या है?

गैर-अनुसूचित बैंक क्या है?

गैर-अनुसूचित बैंकों की लिस्ट

अनुसूचित बैंक कितने प्रकार के होतें हैं?

अनुसूचित और गैर-अनुसूचित बैंक में क्या अंतर है?

केंद्रीय बैंक और वाणिज्यिक बैंक में क्या अंतर है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post