जैसा की हमलोगों को पता है वर्तमान समय में भारत में अनगिनत वाणिज्यिक बैंक यानि कमर्शियल बैंक मौजूद है यदि आप वाणिज्यिक बैंक के कार्य Vanijyik Bank Ke Karya के बारें में जानने आये है तो आपका स्वागत है पुरी लेख अवश्य पढें इस लेख में आपको विस्तार से वाणिज्यिक बैंक के कार्य के संदर्भ में जानने को मिलेगा । दोस्तों सबसे पहले संक्षेप में बात किया जाए वाणिज्यिक बैंक किसे कहतें है तो इसका सिधा सिधा उत्तर है जो संस्था अपने यहां लोगों के धन को जमा रखते है एवं लोगों को पैसे की जरूरत पड़ने पर उन्हें ऋण मुहैया करते है ऐसें वित्तीय संस्थाओ को वाणिज्यिक बैंक, व्यापारिक बैंक या व्यावसायिक बैंक कहा जाता है जिसे अंग्रेज़ी में कमर्शियल बैंक के नाम से भी जाना जा सकता है । चलिए अब बिना टाईम गवाए सिधे मुद्दे पर बात करतें है वाणिज्यिक बैंक के कार्य क्या है?




वाणिज्यिक बैंक के कार्य Vanijyik Bank Ke Karya
वाणिज्यिक बैंक के कार्य Vanijyik Bank Ke Karya




वाणिज्यिक बैंक के कार्य (Functions Of Commercial Bank In Hindi)


हमलोग भलीभांति जानतें है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बंधन बैंक इत्यादि ये सभी वाणिज्यिक बैंक के नाम है एवं प्रत्येक वाणिज्यिक बैंक प्रमुख तीन प्रकार के कार्य करता है जिसका उल्लेख निचे निम्नलिखित प्रकार के है-


1. वाणिज्यिक बैंक के मुख्य कार्य

2. वाणिज्यिक बैंक के गौण कार्य

3. वाणिज्यिक बैंक के सामाजिक कार्य



वाणिज्यिक बैंक के मुख्य कार्य (Main Functions Of Commercial Bank In Hindi)


सर्वप्रथम वाणिज्यिक बैंक के मुख्य कार्य में दो प्रकार के कार्य शामिल है-


जमा स्वीकार करना
ऋण उपलब्ध कराना


जमा स्वीकार करना


वाणिज्यिक बैंक अपना मुख्य कार्य में सबसे पहले लोगो के धन को अपने यहां जमा स्वीकार करता है इसके लिए नीचे दिये गए निम्नलिखित प्रकार के अकाउंट में धन को जमा कराने की सुविधाए दी जाती है ।



बचत जमा खाता- वाणिज्यिक बैंक बचत जमा खाता की सुविधाये खासकर आम आदमी के लिए उपलब्ध कराती है । कोई भी आम इंसान घरेलू खर्च के बाद बचा हुआ पैसा वाणिज्यिक बैंक के बचत खाता में जमा और अपने जमा धन पर अच्छा खासा ब्याज प्राप्त कर सकता है। बचत खाते के लिए वाणिज्यिक बैंक द्वारा डेबिट कार्ड, चेकबुक, मोबाइल बैंकिंग, नेटबैकिंग जैसी सर्विस दी जाती है ।


चालू जमा खाता- वाणिज्यिक बैंक द्वारा इस प्रकार के खाते विजनेस मैन, कंपनी या अन्य प्रकार के संस्थाओ को ओपेन करने की सलाह देते है । चालू जमा खाते में कोई लिमिटेशन नही होता जितना चाहे उतना पैसा डाला और निकाला जा सकता है । वाणिज्यिक बैंक इस खाते में जमा पैसो पर ब्याज नही देता परंतु डेबिट कार्ड, चेकबुक, नेटबैकिंग जैसी सर्विस अवश्य प्रदान करती है ।


सावधि जमा खाता- वाणिज्यिक बैंक सावधि जमा खाता किसी भी व्यक्ति को एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करने का ऑफर करता है । सावधि जमा खाते में डिपोजिट रकम पर ज्यादा से ज्यादा ब्याॅज वाणिज्यिक बैंक द्वारा दी जाती है।


आवर्ती जमा खाता- वाणिज्यिक बैंक आवर्ती खाता उनलोगो को खोलने के लिए ऑफर करता है जिनके पास एक बार में मोटी रकम डिपोजिट करने के लिए नही होता है । आवर्ती खाता के तहत महीने में थोड़ी थोड़ी रकम निश्चित समय के लिए जमा करके मोटी रकम बनाया जा सकता है । जिसपर वाणिज्यिक बैंक द्वारा आवर्ती जमा खाते मे डिपोजिट धन पर लगभग सावधि खाते की तरह ब्याज दिया जाता है।


ऋण उपलब्ध कराना


वाणिज्यिक बैंको का दूसरा मुख्य कार्य में लोगो को आवश्यकता परने पर ऋण मुहैया कराना होता है इसके लिए वाणिज्यिक बैंक दिए गये निम्न प्रकार से ऋण प्रदान करता है-


नगद जमा (Cash Credit)- इस प्रकार के लोन ग्राहक को एक निश्चित जमानत के आधार पर निश्चित जमाराशि निकालने का अधिकार दिया जाता है। वाणिज्यिक बैंको द्वारा इस तरह के ऋण बहुत कम ब्याज दरो पर उपलब्ध कराया जाता है।


ओवरड्राप्ट (Overdraft)- जब खाताधारक बैंक से अपनी जमा पूंजी से ज्यादा पैसे निकालता है तो उसे ओवरड्राफ्ट कहा जाता हैं। वाणिज्यिक बैंक यह सुविधा चालू खाताधारक को मुहैया कराता है।


ऋण तथा अग्रिम (Loan and Advance)- इस प्रकार के लोन वाणिज्यिक बैंक द्वारा सबसे पहले ग्राहकों के खाते में डाल दिया जाता है। तथा तुरंत बाद से ही ब्याज लगाना चालू भी कर देता है।


सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश (Investment in Government Security)- बैंक सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए भी लोन उपलब्ध कराता है । क्योकि सरकारी प्रतिभूतियों में जोखिम कम रहता है इसलिए बैंक उन्हें खरीदना बेहतर समझता है।




वाणिज्यिक बैंक के गौण कार्य (Secondary Functions Of Commercial Bank In Hindi)


वाणिज्यिक बैंक अपने ग्राहकों के चेक, ब्याज आदि को Collect करने के साथ-साथ उसका भुगतान भी करता है।


वाणिज्यिक बैंक अपने ग्रहकों को लॉकर की सुविधा प्रदान करता हैं । जिनमें ग्राहक अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रख सकता है ।


वाणिज्यिक बैंक विदेशी मुद्रा का विनिमय कर अंतराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने का कार्य करता है।


वाणिज्यिक बैंक अपने ग्राहकों को वित्तीय संबंधित मामलों के सलाहों मे भी सुविधाएं देती है।


वाणिज्यिक बैंक अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने का भी कार्य करता है।



वाणिज्यिक बैंक के सामाजिक कार्य (Social Work Of Commercial Bank In Hindi)


बैंक पूंजी निर्माण करने का कार्य करता है जिससे देश के विकास में मदद मिलता है ।


वाणिज्यिक बैंक विभिन्न प्रकार से ऋण उचित ब्याज दरों में आम जनता को उपलब्ध करता है जिससे कि लोग अपनी जरूरतें आसानी से पूरी सके ।



वाणिज्यिक बैंक का महत्व (Importance Of Commercial Bank In Hindi)


वाणिज्यिक बैंक राष्ट्रीय और वैश्विक दोनों स्तरो पर अर्थ-व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।


वाणिज्यिक बैंक अपने खाताधारक को विभिन्न प्रकार के बैकिंग सेवाए देने के साथ-साथ लोगो के धन को सुरक्षित रखता है ।



ये भी जानिए:-


सरकारी और प्राइवेट बैंक में क्या अंतर होता है?

नाबार्ड की स्थापना किसके द्वारा किया गया था?

नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की संख्या कितनी है?

वाणिज्यिक बैंक और केंद्रीय बैंक में क्या अंतर है?

भारत में सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक कौन-कौन से है?

भारत में कुल कितने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) है?

स्टेट बैंक द्वारा प्रायोजित ग्रामीण बैंक कौन-कौन से है?

भारत में सर्वप्रथम कितने बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया

1969 में कितने बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था?

Post a Comment