रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?

भारतीय रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है (Bhartiya Reserve Bank Aur Vyaparik Bank Me Kya Antar Hai) जानने आये है तो आपको अच्छी तरह पता होगा किसी भी देश में एकमात्र सर्वोच्च बैंक होती है जिसे केंद्रीय बैंक कहा जाता है, और इसके अलावा उस देश में मौजूद अन्य बैंकों को व्यापारिक बैंक कहा जाता है । ठिक इसी प्रकार हमारें देश में भारतीय रिज़र्व बैंक देश का सर्वोच्च केंद्रीय बैंक है एवं हमारें देश में प्राइवेट सेक्टर का व्यापारिक बैंक, सार्वजनिक क्षेत्र का व्यापारिक बैंक, विदेशी क्षेत्र का व्यापारिक बैंक, डिजीटल पेमेंट बैंक भी मौजूद है । आईयें बिना देर किए जानने की कोशिश करते है हमारें देश में उपस्थित भारतीय रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है (Difference Between Reserve Bank And Commercial Bank In Hindi)



रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?
रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?




रिज़र्व बैंक और व्यापारिक बैंक में मुख्य अंतर (Main Difference Between RBI And Commercial In Hindi)


भारतीय रिज़र्व बैंक भारत का एकमात्र सर्वोच्च केंद्रीय बैंक है, जबकी स्टेट बैंक, बड़ौदा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक इत्यादी ये सभी व्यापारिक बैंक है ।


भारतीय रिज़र्व बैंक केवल लोक कल्याण और देश की आर्थिक विकास के उद्देश्य से कार्य करता है जबकि व्यापारिक बैंक मुनाफा कमाने के उद्देश्य से लोगों को बैंकिंग सेवाए प्रदान करता है ।


भारतीय रिज़र्व बैंक देश के अर्थव्यवस्था की वित्तीय प्रणाली की निगरानी एवं ​​नियंत्रण जैसे मुख्य कार्य करता है जबकी व्यापारिक बैंक लोगों के धन को जमा स्वीकार और ऋण उपलब्ध कराने जैसा मुख्य कार्य करता है ।


भारतीय रिज़र्व बैंक को देश का सभी प्रकार का नोट छापने और जारी करने का अधिकार प्राप्त है, परंतु व्यापारिक बैंकों को इस प्रकार का कोई अधिकार नही है । 


भारतीय रिज़र्व बैंक में केवल सरकार और व्यापारिक बैंकों का खाता-बही होता है, जबकि आम जनता का अकाउंट व्यापारिक बैंकों में होता है । 


आम नागरिकों को ऋण की आवश्यकता परने पर व्यापारिक बैंक पूर्ती करता है, जबकि व्यापारिक बैंकों को ऋण की जरूरत पड़ती है तो रिज़र्व बैंक से कर्ज लेता है ।


भारतीय रिज़र्व बैंक "बैंकों का बैंक" भी कहा जाता है, क्योंकि सभी व्यापारिक बैंकों का लाइसेंस जारी, रद्द और इनके विभिन्न कार्यो पर रिज़र्व बैंक की नजर रहती है, जबकी भारतीय रिज़र्व बैंक केवल सरकार के दिशानिर्देश पर कार्य करता है ।



ये भी जानिए:-


विदेशी बैंक किसे कहते हैं?

व्यापारिक बैंक किसे कहते हैं

राष्ट्रीयकृत बैंक किसे कहते है?

व्यावसायिक बैंक किसे कहते हैं?

भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है?

भारत में कुल कितने ग्रामीण बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

भारत में कुल कितने व्यापारिक बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post