पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

इस लेख में जानेंगे पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए । जी हाँ वर्तमान समय में देखा जाए तो किसी भी बैंक या लोन देने वाली संस्था से पर्सनल लोन लेने के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर होना अत्यंत आवश्यक है । यानी बैंक या एनबीएफसी संस्था पर्सनल लोन एप्लीकेशन की मंजूरी से पहले आवेदनकर्ता के सिबिल स्कोर जरूर चेक करता है । अगर सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो पर्सनल लोन एप्लीकेशन को स्वीकार और कम ब्याज दरों पर लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है । यदि आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इस लेख में जानकारी दी गई है पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए Personal Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye 



पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए
पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए




पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए


ऐसा कोई निश्चित सिबिल स्कोर नहीं है जिसको लेकर कहा जाए कि उतना सिबिल स्कोर होने पर पर्सनल लोन मिल जाएगा । हालांकि, अधिकतर बैंक 750 और इससे अधिक सिबिल स्कोर को अच्छा मानते हैं । और इस स्कोर को लोन के लिए योग्य होने की पहली शर्तों में से एक माना जाता है । क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है लोन राशि भी अधिक और कम ब्याज दरों एवं मनपसंद भुगतान अवधि के लिए मिल जाता है ।



पर्सनल लोन के लिए सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण क्यों है?


पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता हैं । इसका मतलब है कि जब कोई बैंक या लोन देने वाली वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन देता है, तो इसके लिए कुछ गिरवी रखने या सिक्योरिटी जमा करने को नहीं कहता है । बैंक या लोन संस्थानों के लिए यह एक जोखिम भरा निवेश होता है । इसलिए बैंक या लोन संस्थानों द्वारा विशेष रूप से आवेदक के क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है । क्योंकि इससे पता चल जाता है कि आवेदक लोन चुकाने में सक्षम है या नहीं । इसके अलावे सिबिल स्कोर के आधार पर ही लोन राशि तय करती है ।



पर्सनल लोन आवेदन करते समय ध्यान देने योग्य बातें


1. अपना सिबिल स्कोर और सिबिल रिपोर्ट जरूर चेक करनी चाहिए । सिबिल रिपोर्ट में गलत मिलने पर उनमें सुधार के लिए सिबिल डिस्प्यूट दर्ज करें ।


2. अगर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो बहुत अधिक है तो अपने बकाया भुगतानों को पूरा करें । यदि ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक या लोन देने वाली संस्थान आपको क्रेडिट पर बहुत अधिक निर्भर व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं ।


3. लोन एप्लीकेशन को अस्वीकार कर दिया जाए है तो फिर से तुरंत लोन के लिए अप्लाई नही करना चाहिए । फिर से लोन आवेदन करने से पहले उन कारणों का पता करें जिसकी वजह से एप्लीकेशन स्वीकार नहीं हुई । और पता लगने पर उनमें सुधार करें ।


4. पर्सनल लोन के लिए किया गया आवेदन जो अस्वीकार कर दिया गया हो, उसके लिए दोबारा अप्लाई करने से पहले कुछ महीने इंतज़ार करनी चाहिए ।



FAQ


पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?


पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर 750 होना चाहिए ।



क्या मुझे सिबिल स्कोर 650 के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?


जी हाँ, 650 के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है, लेकिन इसके लिए अधिक ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है ।



मैं अपने सिबिल स्कोर को 600 से 750 तक कैसे सुधार सकता हूं?


बकाया लोन, ईएमआई, क्रेडिट बिल का समय पर पूरी भुगतान करने से सिबिल स्कोर में सुधार सकते हैं ।



सिबिल स्कोर कम होने पर क्या मैं पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता हूं?


जी हाँ सिबिल स्कोर कम होने पर सिक्योर्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं । अर्थात सिक्योर्ड लोन वह लोन होता है जिसमें गिरवी के तौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट, गोल्ड, जमीन आदी को जमा करना होता है ।



सबसे जल्दी पर्सनल लोन कौन सा बैंक देता है?


सबसे जल्दी पर्सनल लोन एक्सिस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक जैसे प्रमुख प्राइवेट सेक्टर के बैंक देती है ।



ये भी जानिए:-


सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी क्या है?

पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

पर्सनल लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में अंतर क्या है?

क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर कितना चाहिए?

सिबिल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?

होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post