सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में अंतर क्या है?

सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में अंतर क्या है Difference Between CIBIL Score And Credit Score को लेकर अधिकांश लोग भ्रमित हो जाते है । क्योंकि बैंक से लोन लेने में अक्‍सर सिबिल स्‍कोर और क्रेडिट स्कोर का जिक्र आता है । अगर आपको भी सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर को लेकर कंफ्यूजन है तो, ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है, हम इस आर्टिकल में आपको इनके बीच क्या अंतर है बताएंगे, ताकि इसके बाद आपको इसमें कोई कंफ्यूजन न रह जाए । तो चलिए देर किए बिना जल्दी से जान लेते है सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में फर्क क्या है (What Is The Difference Between Credit Score And CIBIL Score In Hindi)




सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में अंतर क्या है?
सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में अंतर क्या है?




सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में क्या अंतर है?


सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर के बीच अंतर को समझने के लिए सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर होता क्या है? तो आईए सबसे पहले यह समझ लेते हैं कि क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर क्या होता है



क्रेडिट स्कोर क्या होता है?


सरल शब्दों में कहा जाए तो क्रेडिट स्कोर लोन मिलने और नहीं मिलने के बीच की रेखा होती है । अर्थात क्रेडिट स्कोर से ही तय होता है की लोन मिलेगा या नही मिलेगा । इसे हम इस तरह भी कह सकते हैं कि सिबिल स्कोर के आधार पर ही लोन की मजूरी निर्भर होती है । 


क्रेडिट स्कोर 3 अंकों कि संख्या होती है जो कि 300 से लेकर 900 के बीच होती है । यानी इन 300 और 900 के बीच की स्कोर से तय होता है की लोन मिलेगा या नही मिलेगा । सिबिल स्कोर को क्रेडिट रिपोर्ट भी कहा जाता है । क्रेडिट स्कोर जेनरेट करने का कार्य ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड कंपनी है ।


सिबिल एजेंसी के कार्यों में शामिल होता है कि वह सभी बैंकों और वित्तीय कंपनी के ग्राहकों के क्रेडिट हिस्ट्री जाँच करें । सिबिल एजेंसी यह कार्य बैंकों और लोन देने वाली वित्तीय कंपनियों के आग्रह पर करती है ।


जब कोई व्यक्ति किसी बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्था से लोन के लिए आवेदन करता है तो वह बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा सबसे पहले उस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर की जाँच किया जाता है ।


बैंकों और वित्तीय कमंनियों के अतिरिक्त ग्राहक खुद से भी क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं । जो कि यह सुविधा सिबिल कंपनी की वेबसाइट पर दी गई है । आपको बता दें कि व्यक्तिगत रुप से सिबिल चेक करने के लिए कुछ सुविधाएँ सिबिल कंपनी द्वारा निशुल्क दी जाती हैं । जबकी सिबिल स्कोर की नियमित जाँच करने के लिए सिबिल कंपनी को फीस देना होता है । 


इस प्रकार देखा जाए तो क्रेडिट स्कोर लोन चाहने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है । आपको बता दें कि सिबिल स्कोर आपके द्वारा पिछले लोन चुकाने के तौर तरीके पर निर्धारित किया जाता है ।



सिबिल क्या होता है?


सिबिल एक साख मापक कंपनी है, जिसका पूरा नाम क्रेडिट इनफॉर्मेंशन ब्यूरौ ऑफ इंडिया है । इस कंपनी को ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड भी कहा जाता है । यह भारत की पहली क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी है । जिसे सामान्य रूप से क्रेडिट ब्यूरो भी कहा जाता है । इस ब्यूरो द्वारा व्यक्तियों और गैर-व्यक्तियों के बिजनेस लोन और क्रेडिट कार्ड से संबंधित भुगतानों के रेकार्डस्‌ को जुटाया जाता है रखा जाता है ।


ये रिकार्डस्‌ बैंको और अन्य उधारदाताओं द्वारा मासिक आधार पर सिबिल कंपनी के पास जमा किए जाते हैं । इस जानकारी का उपयोग करके क्रेडिट इन्फोर्मेशन रिपोर्ट तथा क्रेडिट स्कोर विकसित किया जाता है । जिनकी बदौलत उधारदाताओं लोन आवेदनों का मूल्यांकन और स्वीकृत करते हैं ।


क्रेडिट ब्यूरो को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अनुज्ञप्त किया जाता है और क्रेडिट इन्फोर्मेशन कंपनीज़ (रेगुलेशन) एक्ट ऑफ 2005 द्वारा अधिशासित किया गया है ।



क्रेडिट स्‍कोर और सिबिल के बीच क्‍या फर्क है?


क्रेडिट स्कोर और सिबिल में सबसे बड़ा फर्क यह है कि सिबिल एक कंपनी है और क्रेडिट स्कोर उस कंपनी का एक उत्पाद है । क्रेडिट स्कोर के बदौलत लोन मिलना तय होता है । जबकि सिबिल कंपनी सिर्फ क्रेडिट स्कोर जेनरेट करने का कार्य करती है ।


क्रेडिट स्कोर 03 अंकों की एक संख्या होती है । जबकि सिबिल एक संस्था का नाम है । इसके अलावा क्रेडिट स्कोर और सिबिल के बीच कोई फर्क नहीं है । क्योंकि दोनों अलग-अलग हैं । सिबिल जहां एक कंपनी है तो क्रेडिट स्कोर उस कंपनी का केवल एक उत्पाद है ।



सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में क्या अंतर है?


सिबिल स्कोर में किसी ग्राहक का क्रेडिट हिस्ट्री का विस्तार से लेखा-जोखा दर्ज होता है । जैसे कि- व्यक्तिगत जानकारियां, संपर्क नम्बर्स, प्रोफेशन, रोजगार की जानकारी, लोन की रकम, क्रेडिट का पूरा ब्योरा इत्यादि जैसी जानकारियां शामिल होती हैं ।


क्रेडिट स्कोर में भी ठीक इसी प्रकार जानकारियां दी गयी होती हैं । यानी संपष्ट रूप में कहा जाए तो सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर में कोई अंतर नही है । सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर दोनों एक ही हैं । बस ये शब्द एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जाता है । 



ये भी जानिए:-


सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

सिविल खराब पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है?

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

होम लोन के लिए सिबिल कितना होना चाहिए?

आधार पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post