सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा (Kharab Cibil Par Loan Kaise Milega)

सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा (Kharab Cibil Par Loan Kaise Milega) जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों सिविल खराब होने पर भी लोन मिल सकता है, लेकिन प्रतिष्ठित बैंक से नहीं, बल्कि एनबीएफसी से जरूर मिल सकता है । लेकिन एनबीएफसी संस्था बैंकों की तुलना में अधिक से अधिक ब्याज वसूल करती है । अगर आपका सिविल स्कोर कम है या खराब है तो आप एनबीएफसी में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, एनबीएफसी द्वारा खराब सिविल पर भी लोन दे देती है । इसके अलावे खराब सिविल पर बैंक से लोन लेने की बात किया जाए तो, नीचे हम कुछ तरीके बताया है जिसको फाॅलो करके आप बैंक से भी लोन हासिल कर सकते है । तो चलिए देर किए बिना जल्दी से जानते हैं सिविल को कब खराब माना जाता है और कम सिबिल पर लोन या सिबिल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा



सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा (Kharab Cibil Par Loan Kaise Milega)
सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा (Kharab Cibil Par Loan Kaise Milega)




किसी का CIBIL कब खराब माना जाता है?


सिविल स्कोर 600 से कम होने पर खराब माना जाता है । अर्थात 600 से नीचे का स्कोर डिफॉल्ट के उच्च जोखिम को दर्शाता है और व्यक्ति के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लोन प्राप्त करना मुश्किल बना देता है । वहीं 750 या इससे उपर का स्कोर को अच्छा माना जाता है । जबकि 600 और 750 के बीच का स्कोर को उचित माना जाता है ।



सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?


सिविल स्कोर कम है या ख़राब है तो नीचे बताए गए निम्नलिखित तरीक़ो से लोन प्राप्त कर सकते है:-


वर्तमान आय के आधार पर लोन के लिए आवेदन करें


लोन देने वाली अधिकांश वित्तीय संस्थाएं सिविल स्कोर के साथ-साथ वर्तमान वेतन या इनकम के आधार पर लोन देने का विचार करती है । इसलिए आपका कम सिविल स्कोर है तो, अपने वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त इनकम स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं । यह साबित करता है कि आप समय पर लोन चुकाने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं । जिसके बाद लोन के लिए अप्रूवल मिल सकता है ।


NBFC से लोन के लिए आवेदन करें


अगर आपका सिविल स्कोर ख़राब है और तुरंत पैसों की जरूरत है तो, बैंक से लोन के लिए आवेदन न करके NBFC से लोन के लिए आवेदन करना सही रहेगा । क्योंकि NBFC कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देती हैं । हालांकि NBFC की ब्याज दर बैंकों की तुलना में अधिक होती हैं ।


कम रकम के लिए आवेदन करें


बैंक खराब सिविल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन देना जोखिमपूर्ण समझता है । फिर भी यदि आप कम लोन राशि के लिए आवेदन करेंगे तो, शायद बैंक अप्रूव्ड कर सकता है । जी हाँ, अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए कम राशि का विकल्प चुन सकते हैं और नियमित रूप से चुका सकते हैं । इससे सिविल बेहतर बनाने में मदद भी मिलेगा ।


ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन करें


जी हाँ, अगर आपका सिविल खराब है लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा ऐसे गारंटर के जरिए भी लोन लिया जा सकता है जिनका सिविल स्कोर अच्छा है । इस तरीका से लोन आसानी से मिल सकता है ।


गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते है


यह एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है । अर्थात इसमें अपने सोने को जमानत के रूप में रखकर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं । गोल्ड लोन की सबसे अच्छी बात है कि इसमें कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है, और बैंक द्वारा क्रेडिट स्कोर भी चेक नहीं किया जाता हैं । यह लोन सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है ।


फिक्स्ड डिपॉजिट पर पर्सनल लोन ले सकते हैं


फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन एक तरह का सुरक्षित लोन होता है । जी हां आप अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट को सुरक्षा के रूप में गिरवी रख कर, बदले में लोन प्राप्त कर सकते हैं । लोन की राशि आपके फिक्स्ड डिपॉजिट राशि पर निर्भर होगा जैसे कि जमा राशि का 90% - 95% तक का लोन लिया जा सकता है ।


बीमा पॉलिसियाँ भी ऋण प्रदान कर सकती हैं


यदि आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इसके आधार पर आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं । बीमा पाॅलिशी पर लिया गया लोन की ब्याज दरें कम होती है । इस तरह के लोन में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है । अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है ।



सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?


1. समय पर लोन, क्रेडिट कार्ड बिल या ईएमआई का भुगतान करना चाहिए ।  


2. पहले से कोई लोन चल रहा है तो दूसरे लोन के लिए आवेदन नही करना चाहिए ।


3. सिबिल स्कोर को सही से चेक करें । गलत डेटा मिलने पर अपने बैंक या सिबिल की वेबसाइट पर संपर्क करें ।



FAQ 


सिविल कम या खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?


सिविल खराब होने पर कोई भी बैंक लोन नहीं देती है, परंतु NBFC से लोन आवेदन करके लोन ले सकते है ।



मेरा सिबिल स्कोर 600 है क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?


पर्सनल लोन के लिए 550 से 600 का क्रेडिट स्कोर आमतौर पर कम माना जाता है । और इस स्कोर पर लोन की पात्रता मानदंड को पूरा नहीं कर सकता है ।



ये भी जानिए:-


सिबिल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

सिविल खराब पर कौन सी बैंक लोन देती है?

SBI होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

HDFC होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

एसबीआई पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

पर्सनल लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post