सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी (Cibil Score Meaning In Hindi)

सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी (Cibil Score Meaning In Hindi) वर्तमान समय में सभी लोगों को जरूर पता होनी चाहिए । क्योंकि जब भी हमलोग किसी बैंक या लोन देने वाली कंपनी से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो सिबिल स्कोर का जिक्र जरूर होता है । यानि एक तरह से कहा जाए तो सिबिल स्कोर के आधार पर ही तय होता है कि आवेदक करने वाले व्यक्ति को लोन मिलना चाहिए या नहीं । जी हां अगर आप नही जानते सिबिल स्कोर का अर्थ क्या है तो ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें । ताकी आपको भी पता चल सके सिबिल स्कोर का मतलब क्या होता है और किसी व्यक्ति के लिए सिबिल स्कोर कितना मायने रखता है । तो चलिए देर किए बिना जल्दीं से जान लेते हैं सिबिल स्कोर क्या होता है Cibil Score Ka Matlab Kya Hai



सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी (Cibil Score Meaning In Hindi)
सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी (Cibil Score Meaning In Hindi)




सिबिल Full Form इन हिंदी


सिबिल फुल फॉर्म “क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड” है, जिसे सिबिल जांच करने वाला कंपनी भी कहा जाता । अर्थात सिबिल स्कोर कैलकुलेट करने में इस संस्था की अहम भूमिका होती है । सरल शब्दों में कहा जाए तो यह संस्था सिबिल स्कोर जांच करके बताती है कि कोई भी बैंक या अन्य वित्तीय संस्था कर्ज देगी या नहीं ।



सिबिल स्कोर मीनिंग इन हिंदी


सिबिल स्कोर तीन अंकों की 300 से लेकर 900 तक की संख्या होती है । और यह संख्या लोन लेने की योग्यता को दर्शाती है । यानी कोई व्यक्ति लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो लोन देने वाली संस्था व्यक्ति को लोन देने से पहले उसके सिबिल स्कोर की जांच करता है । ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 से लेकर 900 के करीब है, तो उसका सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है और उसे नए लोन या क्रेडिट कार्ड आवेदन की मंज़ूरी की संभावना बढ़ जाती है ।



अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?


जी हाँ, लोन या क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले अपना सिबिल स्कोर जरूर चेक करनी चाहिए । इससे पता लग जाता है कि लोन कितनी आसानी या कढ़िनाई से मिलने वाला है । अपना सिबिल स्कोर नीचे बताए गए निम्नलिखित वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं:-


1. Cibil.com

2. Paisabazar.com

3. Wishfin.com

4. Bajajfinserv.in

5. Paytm app & Website

6. BankBazar.com




FAQ


सिबिल क्या है इन हिंदी


सिबिल का पूरा नाम क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड है, जो की यह व्यक्तियों और संगठनों की क्रेडिट संबंधी सभी गतिविधियों के रिकॉर्ड को मेंटेन करती है ।



सिबिल क्यों चेक किया जाता है?


सिबिल से पता चलता है कि आवेदनकर्ता को लोन या क्रेडिट कार्ड मिलना चाहिए या नहीं ।



एक अच्छा सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?


लोन या क्रेडिट कार्ड मंजूरी के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 लेकर 900 के बीच माना जाता है ।



अपना सिबिल कैसे ठीक करें?


समय पर लोन, ईएमआई, क्रेडिट कार्ड की भुगतान करके अपना सिबिल स्कोर ठीक कर सकते हैं ।



ये भी जानिए:-


सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

सिविल खराब पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है?

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

होम लोन के लिए सिबिल कितना होना चाहिए?

आधार पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post