सिबिल स्कोर सही करने का तरीका (Cibil Score Sahi Kaise Kare)

सिबिल स्कोर सही करने का तरीका (Cibil Score Sahi Kaise Kare) जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों जैसा की हमलोगों को अच्छी तरह पता है कि एक अच्छा सिबिल स्कोर लोन या क्रेडिट कार्ड लेने में आसान बनाती है । वहीं 750 से कम का सिबिल स्कोर होने पर लोन या क्रेडिट कार्ड को लेने में मुश्किलें आ सकती हैं । परंतु सिबिल स्कोर में सुधार किया जा सकता है । अगर आपका भी सिबिल स्कोर कम या खराब है तो हमारे द्वारा बताएं गए तरिको से अपना सिबिल स्कोर ठीक करें सकते हैं । तो चलिए देर किए बिना जल्दी से जान लिजिए आप अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारे सकते हैं



सिबिल स्कोर सही करने का तरीका (Cibil Score Kaise Karne Ka Tarika)
सिबिल स्कोर सही करने का तरीका (Cibil Score Kaise Karne Ka Tarika)




सिबिल स्कोर सही करने का तरीका


1. लोन, ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान जरूर करें


लोन, ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान ना करना क्रेडिट स्कोर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है । इसलिए अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए समय पर भुगतान करें ।


2. समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कमियों की जांच करें


समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जरूर जांच करें । क्योंकि आपका अच्छा क्रेडिट रिकॉर्ड हो सकता है । परंतु कभी-कभी बैंक या लोन देने वाली संस्था गलती कर देती है और वे गलत रिपोर्ट सिबिल संस्था को भेज देते हैं । इसलिए समय-समय पर अपना क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें और गलती मिलने पर बैंक या सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क करके गलती को सुधार सकते हैं ।


3. सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन का अच्छा मेल- जोल बनाए रखें


क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, ऑटो लोन, होम लोन जैसे सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन का अच्छा मेल-जोल होना उचित है । बैंक या लोन देने वाली कंपनी द्वारा सिक्योर्ड लोन की अधिक संख्या वाले लोगों को पसंद किया जाता है, क्रेडिट ब्यूरो भी उन्हें अच्छी क्रेडिट रेटिंग देते हैं । यदि आपने सिक्योर्ड लोन की तुलना में अनसिक्योर्ड लोन अधिक ले रखी है, तो अच्छा क्रेडिट बैलेंस के लिए अनसिक्योर्ड लोन का भुगतान पहले करें ।


4. अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करें


अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग ना करें, यह क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है । अर्थात हर महीने अपनी क्रेडिट लिमिट का केवल 30% खर्च करना सुनिश्चित करें । क्योंकि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 30% से अधिक खर्च, दर्शाता है कि आप अपने खर्चों को बिना सोचे समझे खर्च करते हैं, जिसके कारण स्कोर पर प्रभाव पड़ता है ।


5. एक समय पर कई लोन लेने से बचें


पहले से कोई लोन ले रखा है, तो दूसरे लोन के लिए आवेदन न करके, बकाया लोन को चुका दें । क्योंकि ऐसा नहीं नहीं करने पर लोन की अधिकतम बोझ बनेगा, और चुकाते समय पैसों की भारी कमी हो सकती है । जिसके कारण लोन को चुकाने में चूक कर सकते हैं । यानि लोन चुकाने में चूक का मतलब सिबिल स्कोर में गिरावट है ।


6. अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के ऑफर मिलने पर कभी भी मना मत करें


बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए कहा जाए तो कभी भी मना न करें । इसके लिए आप अपने बैंक से भी पूछ सकते हैं । इसका मतलब ये नहीं है कि आप प्रत्येक महीने अधिक पैसा खर्च करने जा रहे हैं, बल्कि आपको खूद अपने खर्चों को मैनेज करने के बारे में बुद्धिमान होना होगा । क्रेडिट स्कोर में सुधार के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम करें ।


7. लोन के लिए जॉइंट अकाउंट होल्डर न बनें


किसी और के लोन के लिए जॉइंट अकाउंट होल्डर होना एक जोखिम भरा कार्य हो सकता है । क्योंकि लोन लेने वाला व्यक्ति समय पर कर्ज नहीं चुकाता या कर्ज नहीं चुका पाता तो इसका असर कर्ज दिलाने वाले व्यक्ति की सिबिल स्कोर पर पड़ेगा है ।



8. लोन देने वाली संस्था से अधिक बार पूछताछ


अधिकतर लोगों को लोन की आवश्यकता पड़ने पर कई बैंक या लोन देने वाली संस्थाओं से लोन के बारे में अधिकतम बार पूछताछ करते हैं । यदि उन्हें कम लोन स्वीकृत हो जाता है लेकिन उन्हें अधिक ऋण लेना है और इस वजह से वे बार-बार पूछताछ करते रहते हैं या लोन अस्वीकृति होने पर अधिकतम बार लोन की पूछताछ से क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है ।



FAQ


सिविल कब खराब होता है?


किसी भी प्रकार का लोन, क्रेडिट कार्ड बिल या ईएमआई का पूरा भुगतान सही समय पर नहीं करने के क्रम में सिबिल स्कोर खराब होता है ।



बार-बार सिबिल चेक करने से क्या होता है?


बार-बार सिबिल चेक करने से सिबिल स्कोर में गिरावट आ जाती है ।



सिबिल स्कोर कैसे सुधारे


उपरोक्त में बताए गए तरिको से सिबिल स्कोर को सुधारे जा सकते हैं ।



सिबिल स्कोर कितने दिन में सही होता है?


सिबिल स्कोर छः महीने से लेकर 01 वर्ष में सही होता है ।



सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर क्या अलग है?


नहीं, दोनों ही एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किये जाने वाला शब्द है ।



सिबिल स्कोर कितने दिन में ठीक होता है?


सिबिल स्कोर को ठीक होने में कम से कम 90 दिनों का वक्त लगता है ।



ये भी जानिए:-


सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?

सिविल खराब पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है?

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

होम लोन के लिए सिबिल कितना होना चाहिए?

आधार पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post