सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है (Cibil Kharab Hone Par Kaun Si Bank Loan Deti Hai) जानने आये हैं तो सबसे पहले बताना चाहूँगा, प्रतिष्ठित बैंक खराब सिविल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन देना जोखिमपूर्ण समझता है । हालाँकि, NBFC संस्था खराब सिविल स्कोर वाले लोगों को भी लोन देती है । अगर आपका सिविल खराब है और लोन की अत्यंत आवश्यकता है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कम सिबिल पर लोन या सिबिल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा



सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?
सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?




खराब सिविल पर लोन देने वाली एनबीएफसी की कुछ प्रमुख विशेषताएं:-


1. लोन लेने के लिए इन्हें अधिक दस्तावेज और जानकारी देनी होती है ।


2. कम सिबिल स्कोर पर लोन देते हैं, परंतु ब्याज दरें अधिक होती हैं ।


3. लोन की राशि कम देते हैं, और चुकता करने की अवधि भी कम देते है ।



सिविल खराब होने पर लोन देने वाली एनबीएफसी संस्थाएँ निम्नलिखित प्रकार है:-


1. MoneyTap

2. LazyPay

3. Kredit Bee

4. Instamojo

5. ZestMoney



कम सिबिल पर लोन या खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?


अगर आपका सिबिल स्कोर कम है या सिबिल स्कोर ख़राब है तो नीचे बताए गए निम्नलिखित तरीक़ो से लोन प्राप्त कर सकते है:-


1. वर्तमान आय के आधार पर लोन के लिए आवेदन करें


लोन देने वाली अधिकांश वित्तीय संस्थाएं सिबिल स्कोर के साथ-साथ वर्तमान वेतन या इनकम के आधार पर लोन देने का विचार करती है । इसलिए आपका कम सिबिल स्कोर है तो, अपने वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त इनकम स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं । यह साबित करता है कि आप समय पर लोन चुकाने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं । जिसके बाद लोन के लिए अप्रूवल मिल सकता है ।


2. NBFC से लोन के लिए आवेदन करें


अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है और तुरंत पैसों की जरूरत है तो, बैंक से लोन के लिए आवेदन न करके NBFC से लोन के लिए आवेदन करना सही रहेगा । क्योंकि NBFC कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देती हैं । हालांकि NBFC की ब्याज दर बैंकों की तुलना में अधिक होती हैं ।


3. कम रकम के लिए आवेदन करें


बैंक खराब सिविल स्कोर वाले व्यक्ति को लोन देना जोखिमपूर्ण समझता है । फिर भी यदि आप कम लोन राशि के लिए आवेदन करेंगे तो, शायद बैंक अप्रूव्ड कर सकता है । जी हाँ, अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए कम राशि का विकल्प चुन सकते हैं और नियमित रूप से चुका सकते हैं । इससे सिबिल बेहतर बनाने में मदद भी मिलेगा ।


4. ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन करें


जी हाँ, अगर आपका सिविल खराब है लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा ऐसे गारंटर के जरिए भी लोन लिया जा सकता है जिनका सिबिल स्कोर अच्छा है । इस तरीका से लोन आसानी से मिल सकता है ।


5. गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते है


यह एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन होता है । अर्थात इसमें अपने सोने को जमानत के रूप में रखकर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं । गोल्ड लोन की सबसे अच्छी बात है कि इसमें कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है, और बैंक द्वारा क्रेडिट स्कोर भी चेक नहीं किया जाता हैं । यह लोन सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है ।


6. फिक्स्ड डिपॉजिट पर पर्सनल लोन ले सकते हैं


फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन एक तरह का सुरक्षित लोन होता है । जी हां आप अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट को सुरक्षा के रूप में गिरवी रख कर, बदले में लोन प्राप्त कर सकते हैं । लोन की राशि आपके फिक्स्ड डिपॉजिट राशि पर निर्भर होगा जैसे कि जमा राशि का 90% - 95% तक का लोन लिया जा सकता है ।


7. बीमा पॉलिसियाँ भी ऋण प्रदान कर सकती हैं


यदि आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इसके आधार पर आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं । बीमा पाॅलिशी पर लिया गया लोन की ब्याज दरें कम होती है । इस तरह के लोन में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है । अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है ।



FAQ


सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?


सिविल खराब होने पर कोई भी बैंक लोन नहीं देगी । यदि लोन की शक्त ज़रूरत है तो आप NBFC संस्था से आवेदन करके लोन ले सकते है ।



किसी का सिबिल कब खराब माना जाता है?


किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 600 से कम होने पर खराब माना जाता है ।



सिबिल स्कोर 600 है तो क्या मुझे लोन मिल सकता है?


यदि आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो 550 से 600 तक का क्रेडिट स्कोर आमतौर पर कम माना जाता है और यह स्कोर लोन की पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता है ।



लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कम से कम कितना होना चाहिए?


लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कम से कम 750 होनी चाहिए । 




ये भी जानिए:-


बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें?

क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

बैंक कितने परसेंट पर लोन देता है?

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

पैन कार्ड पर कौन सी बैंक लोन दे रही है?

पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

SBI पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

लोन के लिए सिबिल कितना होना चाहिए?

आधार कार्ड पर कौन सी बैंक लोन दे रही है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post