क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है (Credit Card Se Loan Kaise Milta Hai) अधिकांश लोग जानना चाहते हैं । क्योंकि वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड का प्रचलन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है । क्रेडिट कार्ड का उपयोग विभिन्न प्रकार के बिलों की भुगतान में किया जा रहा है । कुछ बैंक अपने क्रेडिट कार्ड धारको को लोन लेने की सुविधा भी दे रहे हैं । अर्थात अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो जरूरत पड़ने पर बड़े ही आसानी से लोन का फ़ायदा उठा सकते हैं । क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले सकते हैं यदि आपको नही पता तो पुरी आर्टिकल को जरूर पढ़ें, इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिल सकता है जानकारी दी गई है ।



क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?
क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?




क्रेडिट कार्ड लोन क्या है?


बैंक या अन्य वित्तीय संस्था द्वारा क्रेडिट कार्ड जारी करते समय क्रेडिट कार्ड की लिमिट निर्धारित की जाती है । कार्डधारक अपनी क्रेडिट लिमिट के भीतर ही लेनदेन कर सकता हैं । कार्डधारक को क्रेडिट कार्ड पर जो क्रेडिट लिमिट दी जाती है उस पर आवश्यकता पड़ने पर लोन भी लिया जा सकता है । जिसे क्रेडिट कार्ड लोन के नाम से जाना जा सकता है ।



क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?


क्रेडिट कार्ड पर 50 हज़ार रूपए से लेकर 5 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है, जो की पूरी तरह बैंक और क्रेडिट लिमिट पर निर्भर होता है । उदाहरण के तौर पर बात किया जाए तो अगर आपका क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1 लाख 60 हज़ार रूपए है, और 60 हज़ार खर्च कर चुके हैं तो क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख रुपए का लोन मिल सकता है । और यदि आपने एक भी रूपया खर्च नही किया है तो 1 लाख 60 हज़ार रूपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं । 



क्रेडिट कार्ड से लोन लेने की पात्रता


क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला क्रेडिट कार्ड लोन एक असुरक्षित प्रकार का ऋण होता है । इसके लिए किसी तरह के कॉलेटरल की जरूरत नहीं होती है । अर्थात क्रेडिट कार्ड लोन लेते वक्त कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । 


क्रेडिट कार्ड लोन की सुविधा कुछ चुनिंदा कार्ड धारकों को ही दिया जाता है । क्रेडिट कार्ड लोन का फायदा लेने के लिए कार्डधारक का क्रेडिट इतिहास अच्छा होना आवश्यक है । तथा क्रेडिट कार्ड की बिल समय पर भुगतान किया गया होना चाहिए । यानि क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान करने के क्रम में, बैंक खूद क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ऑफर करता है ।



क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़


क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । क्रेडिट कार्ड लेते समय जो दस्तावेज दिये होते हैं वही क्रेडिट कार्ड लोन के लिए मान्य होते हैं । अतः क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों की जरूरत नही होती है ।



क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?


आमतौर पर क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता का क्रेडिट इतिहास अच्छा रहने पर बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता वित्तीय संस्था द्वारा स्वयं ही क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ऑफर किया जाता है । वहीं क्रेडिट कार्ड लोन का ऑफर नहीं मिलने पर क्रेडिट कार्ड धारक बैंक से अनुरोध भी कर सकता है । योग्य होने पर क्रेडिट कार्ड लोन प्रदान कर दिया जाता है । 



FAQ


क्या क्रेडिट कार्ड से लोन लेना सही है?


जी हाँ, बशर्तें लोन की क़िस्त समय पर चुका सकने में सक्षम है और अतिरिक्त ब्याज देने के लिए तैयार है तो सही है ।



क्रेडिट कार्ड से लोन लेना सुरक्षित है?


जी हां, क्रेडिट कार्ड से लोन लेना सुरक्षित है.



क्या क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना ठीक है?


क्रेडिट कार्ड से लोन लेने में कोई बुराई नहीं है ।



क्या मुझे क्रेडिट कार्ड सेटलमेंट के बाद लोन मिल सकता है?


जी नहीं, क्रेडिट कार्ड सेटलमेंट के बाद लोन मिलना मुश्किल है ।



ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तें

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाये?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या खरीद सकते हैं?

SBI क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?

क्या SBI क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post