बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें (Bank Loan Nahi De To Kya Kare)

बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें (Bank Loan Nahi De To Kya Kare) जानने आये हैं तो सबसे पहले बताना चाहूँगा, बैंक में लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक द्वारा लोन देने से मना कर दिया जाता है तो इसके कई सारे कारण होते हैं । अगर बैंक लोन देने से मना कर दे तो निराश होने की जरूरत नहीं है । सबसे पहले लोन ना मिलने का कारण को पता करना चाहिए और उसमें सुधार करना चाहिए । इस लेख में हम पूरी जानकारी देने की कोशिश करूगा कि बैंक लोन देने से मना कर देता है तो उसके क्या-क्या कारण हो सकते हैं । और साथ में बताएंगे बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं



बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें (Bank Loan Nahi De To Kya Kare)
बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें (Bank Loan Nahi De To Kya Kare)




बैंक से लोन ना मिलने का क्या कारण है?


बैंक लोन नहीं दे रहा है तो नीचे दिये गए निम्नलिखित कारण हो सकते हैं, जिसे सुधार करना आवश्यक है:-


1. खराब सिबिल स्कोर खराब रहना


खराब सिबिल स्कोर होने के कारण बैंक लोन देने से मना कर देता है । बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर अच्छा होना अत्यंत आवश्यक है । सिबिल स्कोर अच्छा रहने पर लोन आसानी से मिल जाता है । यदि बैंक लोन देने से मना कर रहा है तो अपनी सिबिल स्कोर जरूर चेक करें । अगर सिविल स्कोर 700 या 750 से कम है तो सिविल स्कोर को बेहतर बनाएं । सिविल स्कोर 750 से अधिक होने पर बैंक से लोन मिलने में आसान हो जाएगी ।



2. आय का कम होना


बैंक लोन देने से पहले व्यक्ति की आय देखती है । अर्थात महीने की कमाई के आधार पर लोन देती है । आय कम रहने पर भी बैंक द्वारा लोन देने से मना कर दिया जाता है । इसलिए अगर आपकी महीने की कमाई बहुत ही ज्यादा कम है तो बैंक से लोन लेने के लिए अपनी आय पर ध्यान देना होगा ।



3. पुराना लोन ना चुकाने पर


पुराना लोन नही चुकाने के क्रम में भी बैंक द्वारा लोन देने से मना कर दिया जाता है । यानि पहले से किसी बैंक या कंपनी का लोन बकाया रहने और दूसरे लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक द्वारा लोन नहीं दिया जाता है । फिर से नया लोन लेने के लिए पिछले लोन को समाप्त करना होगा । जिसके बाद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ।



बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें?


बैंक लोन नही दे रहा है तो निम्नलिखित प्रकार से लोन ले सकते हैं:-


1. दूसरी बैंक में लोन के लिए आवेदन करें


कोई एक बैंक लोन देने से मना कर दे तो इस परिस्थिति में किसी दूसरी बैंक में लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं । क्योंकि कुछ बैंकों में सख्त नियम के कारण लोन लेने में समस्या आ जाती है । अर्थात जिस बैंक में लोन लेने के उपर सख्त नियम होते हैं वहां एक-एक चीज़े अच्छे से देखा जाता है और अधिक से अधिक दस्तावेज मांगे जाते हैं । जिसके कारण लोन लेने में समस्या हो सकती है ।



2. गोल्ड लोन या फिर होम लोन ले सकते हैं


बैंक लोन देने से मना कर दे तो गोल्ड लोन या फिर संपत्ति के आधार पर लोन बड़े ही आसानी से मिल जाता है । गोल्ड लोन या फिर संपत्ति के ऊपर लोन लेने में ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ती है ।



3. पर्सनल लोन देने वाला ऐप


वर्तमान समय में थर्ड पार्टी मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से लोन लिया जा सकता है । जिसमें बैंकों के अपेक्षा ना के बराबर दस्तावेज़ मांगे जाते हैं । लोन भी तुरंत आसानी से मिल जाता है ।



FAQ 


कौन सा बैंक तुरंत लोन देता है?


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एक्सिस बैंक तुरंत लोन देता है ।



मुझे लोन के लिए दोबारा आवेदन कब करना चाहिए?


दोबारा आवेदन के लिए कम से कम 3 से 12 महीने प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है । जिसका अर्थ है कि 3 से 12 मासिक भुगतान करना होगा ।



क्या मुझे एक बार चुकाने के तुरंत बाद दूसरा लोन मिल सकता है?


जी हाँ, पिछला लोन चुकता करने के तुरंत बाद दूसरा लोन मिल सकता है ।



सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए?


सिविल खराब होने पर सिबिल बेहतर करना चाहिए । इसके लिए बकाया राशि का भुगतान समय पर करें । 



सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?


सिविल खराब होने पर NBFC से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर जॉइंट या गोल्ड लोन भी लेकर अपना सिबिल स्कोर बेहतर कर सकते हैं ।



लोन कितने दिन में पास हो जाता है?


लोन 01 सप्ताह या 10 दिन में पास हो जाता है । या इससे अधिक समय लग सकता है ।



क्या हम दो लोन एक साथ ले सकते हैं?


जी हां, आप दो लोन एक साथ ले सकते है । हालांकि, एक साथ दो लोन के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा । जैसे की आय, नौकरी की स्थिरता, आयु, क्रेडिट स्कोर, मौजूदा लोन आदि शामिल हैं ।



ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तें

क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाये?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या खरीद सकते हैं?

SBI क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?

क्या SBI क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post