पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं (Personal Loan Kitne Prakar Ke Hote Hain) इसपर बात करना अत्यंत आवश्यक है । क्योंकि वर्तमान समय में लगभग सभी बैंकों द्वारा अपने ग्राहको को कई प्रकार के पर्सनल लोन ऑफर किया जा रहा है । किन्तु अधिकांश लोगों को बिल्कुल ही पता नही होता पर्सनल लोन क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं । इसलिए इस आर्टिकल में हम विस्तारपूर्वक बताने की कोशिश करेंगे पर्सनल लोन क्या होता है? पर्सनल लोन कितने प्रकार के होता है और विभिन्न प्रकार के पर्सनल लोन को कब लिया जा सकता है । यदि आप पर्सनल लोन और इसके प्रकार से संबंधित जानकारी प्राप्त करने आये हैं तो पूरी आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ।



पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?
पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?




पर्सनल लोन क्या है?


जब कोई व्यक्ति अपनी निजी कामों के लिए लोन लेता है तो, उस लोन को पर्सनल लोन कहा जाता है । वित्तीय संस्थाओ द्वारा इस प्रकार के लोन व्यक्ति के रोजगार, पुनर्भुगतान क्षमता, आय स्तर तथा क्रेडिट हिस्ट्री को देख कर दिया जाता है । पर्सनल लोन के लिए बहुत ही कम दस्तावेज देने पड़ते हैं । आनलाइन किसी प्लेटफॉर्म पर आवेदन करने के उपरांत कुछ ही घंटों के भीतर लोन की राशि खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है ।



पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?


व्यक्तिगत खर्च कई प्रकार के होते हैं । व्यक्तिगत खर्चों को पूरा करने के लिए बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के पर्सनल लोन प्रदान किये जाते हैं । उनमे से कुछ प्रमुख पर्सनल लोन के प्रकार उदाहरण सहीत नीचे जान सकते हैं । 


पर्सनल लोन के प्रकार


1. विवाह लोन

2. ट्रैवल लोन

3. पेंशन लोन

4. होम रिनोवेशन लोन

5. एजुकेशन लोन

6. कार लोन

7. कंप्यूटर और मोबाइल लोन

8. डॉक्टर लोन

9. चिकित्सा आपातकालीन लोन

10. फ्रेशर फंडिंग लोन

11. एन आर आई लोन

12. हॉलिडे लोन

13. बाइक लोन

14. कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन

15. टॉप अप लोन



पर्सनल लोन के उदाहरण


विवाह लोन (Wedding Loan)


जैसा की हमलोग अच्छी तरह जानते हैं कि शादी-विवाह में अधिक से अधिक खर्चें होते हैं । कुछ लोग तो पहले से शादी-विवाह के लिए पैसे सेविंग करते हैं फिर भी उन्हें पैसो की कमी आ जाती है । ऐसे लोग पर्सनल लोन के अंतर्गत विवाह लोन के लिए आवेदन करके 200000 से लेकर 1000000 तक लोन प्राप्त कर सकते हैं ।


ट्रैवल लोन (Travel Loan)


कुछ लोग काम करते करते बोर होने के बाद छुट्टिया लेकर घुमना पसंद करते हैं, ताकि वे अपने आप को फ्रैश महसूस कर सके । लेकिन पैसो की कमी होने के कारण घुम नही पातें । ऐसे लोग ट्रैवल लोन के अंतर्गत 01 लाख से लेकर 5 लाख तक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं । और अपनी यात्रा पूर्ण करने के बाद उस लोन को समय अवधि में चुका सकते हैं ।


पेंशन लोन (Pension Loan)


नौकरी से रिटायर्ड व्यक्तियों को दैनिक खर्चो या मेडिकल बिल चुकाने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है । पेंशन लोन का लाभ खासतौर पर रिटायर्ड लोगों को ही मिलता है । पेंशन लोन किसी भी बैंक या एनबीएफसी संस्थान द्वारा लिया जा सकता है । पेंशन लोन के अंतर्गत पर्सनल लोन लोन लेते समय बैंक या एनबीएफसी पात्रता जांच करती है, उसके बाद ही लोन की स्वीकृति देती है । 


होम रिनोवेशन लोन (Home Renovation Loan)


घर के मरम्मती में काफ़ी ज्यादा खर्चों का भार उठना पड़ता है जैसे की सामग्री की ख़रीदारी मजदूरी का पैसा आदी के लिए पैसो की जरूरत होती है । अगर किसी व्यक्ति के पास अपनी घर की मरम्मत कराने के लिए पैसे नही है तो, वह होम रिनोवेशन लोन के अंतर्गत 500000 लाख से लेकर 1000000 लाख तक का लोन ले सकता है । 


एजुकेशन लोन (Education Loan)


आज-कल प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाना चाहते हैं । परंतु पैसे की किल्लत होने के कारण उच्च शिक्षा दिलवाने में असमर्थ महसुस करते है । ऐसे में एजुकेशन लोन के तहत 200000 लाख से लेकर 1000000 लाख तक का लोन लेकर बच्चों की आगे की पढ़ाई में खर्च कर सकते हैं ।



FAQ


पर्सनल लोन कौन ले सकता है?


पर्सनल लोन उन व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्हें व्यक्तिगत खर्चों के लिए पैसो की आवश्यकता होती है । हालाँकि पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंडो को पूरा करना पड़ता है ।



पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?


पर्सनल लोन 2500000 तक मिल सकता है ।



ये भी जानिए:-


बैंक कितने परसेंट पर लोन देता है?

बैंक लोन कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक लोन नहीं दे रहा है तो क्या करें?

क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी होती है?

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या खरीद सकते हैं?

पैन कार्ड पर कौन सी बैंक लोन दे रही है?

आधार कार्ड पर कौन सी बैंक लोन दे रही है?

SBI क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post