एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए (ATM Card Banane Ke Liye Kya Kya Chahiye) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में देखा जाए तो सभी लोग एटीएम कार्ड बनवाना चाहते हैं, क्योंकि आज के दौर में एटीएम कार्ड के उपयोग से दूनिया के किसी भी कोने में एटीएम मशीन से कैस निकालने, आनलाईन ख़रीदारी में बिल पेमेंट, और एटीएम कार्ड की मदद से मोबाइल बैंकिंग या नेटबैकिंग शुरू करके अपने बैंक अकाउंट को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता हैं । यदि आप अभी तक अपना एटीएम कार्ड नही बनवाया है, एटीएम कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो पूरी लेख जरूर पढ़ें, इस लेख में विस्तारपूर्वक एटीएम कार्ड बनाने की पूरी जानकारी मिलेगी



एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?




एटीएम कार्ड कैसे बनता है?


एटीएम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपका किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है, जिसके बाद एटीएम कार्ड के लिए बैंक शाखा में आवेदन कर सकते हैं । 



एटीएम बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट होनी चाहिए?


जैसा की मैनें उपर में जिक्र किया सबसे पहले आपका किसी बैंक में खाता होना चाहिए । और एटीएम कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक शाखा द्वारा प्राप्त एटीएम आवेदन फाॅर्म, पासबुक और आधार कार्ड होना चाहिए ।



एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?


अपने बैंक शाखा में जाना होगा जहां पर बैंक कर्मचारी से एटीएम कार्ड आवेदन फाॅर्म मांगना होगा, जो की फ्री में मिल जाता है । उस आवेदन फाॅर्म में अपना नाम, खाता नंबर एवं अन्य सही सही जानकारी भरने के उपरांत उसके साथ अनिवार्य डॉक्यूमेंट जैसे की आधार कार्ड का फोटो काॅपी, बैंक पासबुक का फोटो काॅपी लगाने के बाद बैंक कर्मचारी के पास जमा कराना होगा । जिसके बाद बैंक द्वारा आपका एटीएम कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है ।



एटीएम कार्ड बनकर कितने दिन में आता है?


बैंक शाखा में आवेदन करने के लगभग एक सप्ताह से लेकर दस दिनों के अंदर एटीएम कार्ड बनकर डाक द्वारा आपके घर पर आ जाता है । और कभी-कभार बैंक बीच में बंद होने के कारण एटीएम कार्ड पहुंचने में पंद्रह से बीस दिन भी लग जाते हैं ।





ये भी जानिए:-


एटीएम कार्ड कितनी उम्र में बनता है?

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

सबसे अच्छा एटीएम कार्ड कौन सा होता है?

नया एटीएम कार्ड कितने दिनों में चालू होता है?

एटीएम कार्ड के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?

एटीएम कार्ड क्या है और कैसे काम करता है?

3 Comments

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Meri umer 16saal hai kya mujhe Atm card mil sakta hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी हाँ मिल सकता है ।

      Delete

Post a Comment