डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं (ATM Debit Card Kaise Banwaye)

डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं (Debit Card Kaise Banwaye) यदि आप जानने आयें है तो आपको भलीभांति पता होगा डेबिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किए जाना वाला एक ऐसा कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल एटीएम मशीन से नगद रूपय निकालने के साथ-साथ आनलाईन शापिंग में पेमेंट एवं स्वैप मशीन के जरिए बिल का भुगतान आसानी से किया जाता है । अधिकांश लोग डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी बोलते है क्योंकि इस कार्ड का उपयोग एटीएम मशीन से कैस निकासी में होता है । आज के वर्तमान समय में एटीएम कार्ड यानि डेबिट कार्ड लोगों के जीवन को आसान बना दिया है कही भी कैस रूपए लेकर जाने की आवश्यकता नही होती, केवल डेबिट कार्ड पास में मौजूद होना चाहिए, यदि आप भी अपने लिए डेबिट कार्ड बनवाना चाहते है तो पुरी लेख अवश्य पढें इस लेख में हम आपके समक्ष विस्तारपूर्वक नया डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं जाते है संपूर्ण जानकारी देने जा रहे है-



डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं (ATM Debit Card Kaise Banwaye)
डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं (ATM Debit Card Kaise Banwaye)




नया एटीएम डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं (ATM Debit Card Kaise Banwaye)


मौजूदा समय में कोई भी आदमी नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों से अपना नया एटीएम डेबिट कार्ड बनवां सकते है:-


1. ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply)

2. ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)



ऑफलाईन डेबिट कार्ड कैसे बनाएं?


पहली बार ऑफलाइन डेबिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहलें किसी भी बैंक में खाता ओपेन कराना आवश्यक होता है, यदि किसी व्यक्ति का कोई भी बैंक में अकाउंट ओपेन है तो वह सीधे अपने बैंक शाखा जाकर बैंक कर्मचारी से न्यू डेबिट कार्ड अप्लाई फार्म मांगकर उस फार्म को भरने के उपरांत जमा कर सकता है । अधिकांश बैंक डेबिट कार्ड अप्लाई फाॅर्म जमा करते ही खाताधारक को डेबिट कार्ड दे देता है, तथा कुछ बैंक डाक द्वारा व्यक्ति के घर के पते पर भेज देता है, जो की 10 से पंद्रह दिनों में डेबिट कार्ड अप्लाई कर्ता को मिल जाता है ।


ऑनलाइन डेबिट कार्ड कैसे बनाएं?


आजकल अनेक प्राइवेट कंपनिया आनलाईन ऐप के जरिए पेमेंट बैंक जैसी बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध कराती है, वर्तमान में पेटीएम पेमेंट बैंक यूजरकर्ता को फिज़िकल डेबिट कार्ड ऑफर किया जाता है, इसलिए यदि किसी व्यक्ति को डेबिट कार्ड चाहिए तो वह आनलाईन पेटीएम ऐप में अपना पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट दो मिनट में आसानी से खोल सकता है, और फिज़िकल पेटीएम डेबिट कार्ड अपने पास मंगा सकता है ।



डेबिट कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?


बैंकों के नियमानुसार डेबिट कार्ड बनवाने के लिए खाताधारक की उम्र अठारह वर्ष की होनी चाहिए, वही दूसरी ओर देखा जाए तो ऑनलाइन पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड किसी भी उम्र के लोग आसानी से बनवा सकते है ।



ये भी जानिए:-


रूपए डेबिट कार्ड क्या होता है?

वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है?

मास्टर डेबिट कार्ड क्या होता है?

प्रीपेड डेबिट कार्ड क्या होता है?

वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है?

फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है?

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post