जिला सहकारी बैंक सरकारी है या प्राइवेट Zila Sahakari Bank Sarkari Hai Ya Private जानने आये हैं तो सबसे पहले आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों जिला सहकारी बैंक देश के सर्वोच्च बैंक आरबीआई द्वारा नियंत्रित एक प्राइवेट बैंक है । जिला सहकारी बैंक ग्रामीण सहकारी बैंक है जो देश के विभिन्न हिस्सों में जिला स्तर पर संचालित होता है । जिला सहकारी बैंक आम तौर पर ग्रामीण सीमा में कृषि क्षेत्र को बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करता है, अर्थात इस बैंक की शाखाएँ मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में स्थित होता है और ये बैंक किसानों की ऋण आवश्यकताओं को पूरा करता हैं । 



जिला सहकारी बैंक सरकारी है या प्राइवेट
जिला सहकारी बैंक सरकारी है या प्राइवेट



FAQ


जिला सहकारी बैंक सरकारी है या प्राइवेट


जिला सहकारी बैंक देश के सर्वोच्च बैंक आरबीआई द्वारा नियंत्रित एक प्राइवेट बैंक है । जो की सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार द्वारा स्थापित कानूनों द्वारा शासित होते हैं ।



जिला सहकारी बैंक से लोन कैसे लिया जाता है?


जी हाँ, जिला सहकारी बैंक से लोन लिया जा सकता है, लेकिन इसके लिए किसानों को सहकारी समिति या ई-मित्र केंद्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करना होता है ।



सहकारी बैंक को कौन नियंत्रित करता है?


सहकारी बैंकों की बैंकिंग संबंधी कार्यों को आरबीआई द्वारा नियंत्रित किया जाता है और प्रबंधन संबंधी कार्यों को संबंधित राज्य सरकारों/केंद्र सरकार द्वारा विनियमित किया जाता है ।



सहकारी बैंक का मुख्य उद्देश्य क्या है?


सहकारी बैंक का मुख्य उद्देश्य किसानों और समाज के अन्य कमजोर सदस्यों को कम ब्याज दर पर ऋण सेवाएँ प्रदान करना । इसके अलावे अपने सदस्यों को बुनियादी बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करना ।



ये भी जानिए:-


इंडियन बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

केनरा बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट?

पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

बैंक ऑफ इंडिया सरकारी है या प्राइवेट?

एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

भारतीय स्टेट बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

Post a Comment