सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स नहीं लगता है (Saving Account Mein Kitna Paisa Rakhne Par Tax Nahi Lagta Hai) जानने आये हैं तो अवश्य ही आपका किसी न किसी बैंक में सेविंग अकाउंट होगा । ऐसे तो सेविंग अकाउंट में पैसे जमा और निकालने को लेकर किसी प्रकार का पाबंदी नही है यानी सेविंग अकाउंट में जितना मर्ज़ी उतना पैसा जमा और निकाल भी सकते हैं । लेकिन सेविंग अकाउंट में कितना पैसे रखने पर टैक्स लगता है और सेविंग अकाउंट में कितना पैसे रखने पर टैक्स नही लगता है मन में सवाल चल रहा है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े आपके सवाल का जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएगी ।



सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स नहीं लगता है?
सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स नहीं लगता है?




सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखने पर टैक्स नहीं लगता है?


सेविंग अकाउंट में पैसा रखने पर किसी प्रकार का टैक्स नही लगता है । परंतु सेविंग अकाउंट से अर्जित किया गया ब्याज पर टैक्स जरूर लगता है । अर्थात एक वित्तीय वर्ष में सेविंग अकाउंट से 10000 रूपए तक ब्याज प्राप्त करने पर टैक्स नही लगता है, जो की यह छूट 60 वर्ष से कम आयु वाले लोगो के लिए है, जबकी 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को 50000 हज़ार रूपए तक की ब्याज पर टैक्स छूट है । यह कटौती आयकर अधिनियम की धारा 80TTA और 80TTB के अंतर्गत प्रावधान किया गया है ।



FAQ 


सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा कितना पैसा रख सकते हैं?


सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा हज़ार, लाख, करोड़ जितना मर्जी उतना पैसा रख सकते हैं । लेकिन बैंक शाखा में नगद जमा-निकासी पर लिमिटेशन होती है । लेकिन ज्यादा से ज्यादा जमा या निकासी के लिए ऑनलाइन सहारा लिया जा सकता है ।



सेविंग अकाउंट में 1 साल में कितना लेनदेन कर सकते हैं?


सेविंग अकाउंट में 1 साल में 10 लाख रूपए से अधिक नगद लेन-देन नही कर सकते हैं । परंतु इससे अधिक लेन-देन नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग के उपयोग से किया जा सकता है ।



एक आदमी कितना सेविंग अकाउंट रख सकता है?


एक आदमी जितना चाहें उतना सेविंग अकाउंट अलग-अलग बैंकों में रख सकता है । अर्थात एक बैंक में एक ही अकाउंट रख सकते हैं । 



ये भी जानिए:-


टीडीएस क्या है जानिए फुलफॉर्म

आईटीआर क्या है जानिए फुलफॉर्म

इनकम टैक्स क्या है टैक्स के प्रकार

बैंक में कितने पैसे पर टैक्स लगता है?

जीएसटी क्या है कितने प्रकार के होते हैं?

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

महिलाओं को इनकम टैक्स में कितनी छूट है?

Post a Comment