बैंक अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं (Bank Mein Kitna Paisa Rakh Sakte Hain) इसके बारे में बात करना अत्यंत आवश्यक है । क्योंकि आज के समय में लगभग सभी लोगों का किसी न किसी बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट होता है । इसके अलावे कुछ लोग फिक्स डिपॉजिट अकाउंट और रिकरिंक डिपॉजिट अकाउंट भी खुलवाते हैं, जिसका अवधि पुरा होने पर पैसा सेविंग अकाउंट में मिल जाता है । बैंक अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं जानने आये हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं अर्थात बैंक अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं । 



बैंक अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं (Bank Mein Kitna Paisa Rakh Sakte Hain)
बैंक अकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं (Bank Mein Kitna Paisa Rakh Sakte Hain)




बैंक अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?


अगर आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट है तो इसमें जितना मर्जी उतना पैसे जमा करके रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर जितना चाहे निकाल भी सकते हैं । परंतु सेविंग अकाउंट में एक बार में 1 लाख और सालाना 10 लाख रूपए तक नगद जमा करने की अनुमति होती है । वहीं करंट अकाउंट में सालाना 50 लाख रूपए नगद जमा करने पर छूट दी जाती है । सेविंग या करंट अकाउंट में इस लिमिट से अधिक जमा या निकासी के लिए नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग, या एटीएम का सहारा लिया जा सकता है ।



FAQ


सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?


सेविंग अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसा जमा करके रख सकते हैं । लेकिन सालाना 10 लाख रूपए से अधिक नगद जमा नही कर सकते हैं ।



करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?


करंट अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसा जमा करके रख सकते है । परंतु सालाना 50 लाख रूपए नगद ही जमा कर सकते हैं । 



एक आदमी बैंक में कितना पैसा रख सकता है?


एक आदमी जितना चाहे उतना पैसा बैंक में रख सकता है । अर्थात सेविंग अकाउंट में सालाना 10 लाख और करंट अकाउंट में 50 लाख तक नगद रख सकता है । इस लिमिट से अधिक जमा करने पर इंनकम टैक्स स्लैब से गुजरना पड़ेगा ।



ये भी जानिए:-


घर में कितना पैसा रख सकते हैं?

बैंक में टैक्स कितने पैसे पर लगता है?

एक आदमी कितना अकाउंट रख सकता है?

इनकम टैक्स क्या है कितने प्रकार के होते हैं?

GST क्या होता है कितने प्रकार के होता है?

सैलरी अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment