पंजाब नेशनल बैंक में खाता कितने से खुलता है (Punjab National Bank Me Khata Kitne Se Khulta Hai) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों पंजाब नेशनल बैंक हमारे देश भारत का पुराना और भारतीय लोगों का पसंदीदा सरकारी बैंक है । इसलिए वर्तमान समय में अधिकांश लोग पंजाब नेशनल बैंक में अपना खाता खुलवा चाहते हैं । यदि आपको भी पंजाब नेशनल बैंक में खाता खुलवाना है तो पुरी लेख अवश्य पढ़े, क्योंकि इस लेख में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं पंजाब नेशनल बैंक यानि पीएनबी में खाता कितने रुपए से खुलता है और इसके साथ ही बताएंगे पीएनबी में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?



पंजाब नेशनल बैंक में खाता कितने से खुलता है?
पंजाब नेशनल बैंक में खाता कितने से खुलता है?




पंजाब नेशनल बैंक में खाता कितने रुपए से खुलता है?


अधिकांश लोग पहली बार सेविंग अकाउंट यानि बचत खाता ही खुलवाते है, इसलिए पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता खुलवाने और पैसे लगने की बात किया जाए तो कोई भी व्यक्ति अगर प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत पंजाब नेशनल बैंक में खाता खुलवाते हैं तो उनका जनधन बचत खाता जीरो बैलेंस रुपए से खुल जाता है, वहीं पंजाब नेशनल बैंक के सामान्य बचत खाता ग्रामीण क्षेत्र के शाखा में 500 रूपए से, अर्ध-शहरी और शहरी शाखा में 1000 रूपए से, एवं महानगर के शाखा में 2000 रुपए से खुलता है । और इसी प्रकार खाते में न्यूनतम त्रैमासिक औसत बैलेंस बनाये रखना अनिवार्य होता है ।



पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?


पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोलने के लिए निम्नलिखित प्रकार के डोकोमेन्ट्स चाहिए है-


1. आवेदनकर्ता का नया पासपोर्ट साईज फोटो

2. आधार, वोटर, ड्राइविंग लाइसेंस (इनमें से कोई एक)

3. पेन कार्ड और बिजली या गैस बिल (इनमें से एक)



पंजाब नेशनल बैंक में नया खाता कैसे खुलता है?


पंजाब नेशनल बैंक में नया खाता निम्नलिखित तरीके से खुलता हैं-


आनलाईन- आवेदनकर्ता को पंजाब नेशनल बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने और खाता के प्रकार चुनने एवं मांगे गए सभी दस्तावेज को सबमिट करने के उपरांत खाता खुलवाया जा सकता है ।


आफलाइन- आवेदनकर्ता को पंजाब नेशनल बैंक के शाखा में जाकर बैंक से न्यू अकाउंट ओपनिंग फाॅर्म लेने के बाद उस फाॅर्म में अपनी पूरी जानकारी भरने और इसके साथ आवश्यक डोकोमेन्ट्स एवं न्यूनतम रकम बैंक कर्मचारी के पास जमा करने पर नया खाता खुल जाता है ।




ये भी जानिए:-


स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?

बचत खाता कितने प्रकार के होते हैं?

बचत खाते के फायदे और नुकसान क्या है?

जनधन खाते के फायदे और नुकसान क्या है?

जनधन खाता में कितना पैसा रख सकते हैं?

एक आदमी कितने बैंक अकाउंट रख सकता है?

पीएनबी बचत खाता में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment