भारतीय स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है (Bhartiya State Bank Me Khata Kitne Se Khulta Hai) अधिकांश लोग जानना चाहते हैं, क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक देश का प्रसिद्ध और सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, इसकी शाखाए देश के विभिन्न हिस्सो में देखने को मिल जाती है, इसलिये सभी लोग भारतीय स्टेट बैंक पर विश्वास करते है और अपना खाता स्टेट बैंक में खुलवाना पसंद करते हैं । यदि आप भी उन्ही लोगो में से एक है, भारतीय स्टेट बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़ें इस लेख में विस्तारपूर्वक बात करने जा रहे हैं एसबीआई यानि भारतीय स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है और भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?



भारतीय स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?
भारतीय स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?




भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?


भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलने के लिए निम्नलिखित प्रकार के डोकोमेन्ट्स चाहिए है-


1. आवेदनकर्ता का नया पासपोर्ट साईज फोटो

2. आधार, वोटर, ड्राइविंग लाइसेंस (इनमें से कोई एक)

3. पेन कार्ड और बिजली या गैस बिल (इनमें से एक)



भारतीय स्टेट बैंक में नया खाता कैसे खुलता है?


स्टेट बैंक में खाता खोलने के निम्नलिखित तरीके हैं-


आनलाईन- आवेदनकर्ता को भारतीय स्टेट बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने और खाता के प्रकार चुनने एवं मांगे गए सभी डोकोमेन्ट्स को सबमिट करने के उपरांत खाता खुलवाया जा सकता है ।


आफलाइन- आवेदनकर्ता को भारतीय स्टेट बैंक के शाखा में जाकर बैंक से न्यू अकाउंट ओपनिंग फाॅर्म लेने के बाद उस फाॅर्म में अपनी पूरी जानकारी भरने और इसके साथ आवश्यक दस्तावेज़ एवं न्यूनतम रकम बैंक कर्मचारी के पास जमा करने पर खाता खुल जाता है ।



भारतीय स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है?


अधिकांश लोग पहली बार सेविंग अकाउंट यानि बचत खाता ही खुलवाते है, इसलिए भारतीय स्टेट बैंक में बचत खाता खुलवाने और पैसे लगने की बात किया जाए कोई भी व्यक्ति अगर प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक में खाता खुलवाते हैं तो उनका खाता जीरो बैलेंस से खुल जाता है, वही सामान्य बचत खाते खुलवाने के लिए मिनिमम 1000 रुपये बैलेंस तुरंत जमा करना होता है ।




ये भी जानिए:-


जनधन खाता क्या होता है?

बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

जनधन अकाउंट किस बैंक में खुलता है?

जनधन खाता में कितना पैसा रख सकते हैं?

बचत जमा खाता क्या होता है पुरी जानकारी

चालु जमा खाता क्या होता है पुरी जानकारी

सावधि जमा खाता क्या होता है पुरी जानकारी

Post a Comment