ICICI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं (ICICI Saving Account Me Kitna Paisa Rakh Sakte Hai) के बारें में जानने आये है तो आपको अच्छी तरह पता होगा, सेविंग अकाउंट एक प्रकार का ऐसा बैंक अकाउंट होता है, जिसे आम नागरिकों द्वारा बैंकों में खुलवाया जाता है । सेविंग अकाउंट के सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें धन जमा करने पर अच्छा खासा ब्याॅज का लाभ मिलता है । इसलिए कुछ लोग इस प्रकार के खाते में ज्यादा से ज्यादा रकम जमा करने की कोशिश करते है ताकी अधिक से अधिक ब्याॅज अर्जित किया जा सके, और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी आमदनी मोटी होती है जिसे अपने बैंक खाते में जमा करना पसंद करते है । लेकिन इनमें से अधिकांश लोग सोचने लगते है सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं । अगर आप भी उन्हीं लोगो में से एक है और आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग अकाउंट होल्डर है तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख में आईसीआईसीआई बचत खाता में कितना पैसा रख सकते हैं और आईसीआईसीआई सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस कितना होना चाहिए जानने को मिलेगा ।



ICICI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?
ICICI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?




ICICI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?


आईसीआईसीआई बैंक के जीरो बैलेंस अकाउंट को छोड़कर अन्य सेविंग अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसा रख सकते हैं, लेकिन याद रखने की जरूरत है एक वित्तीय वर्ष के दौरान 10 लाख या इससे अधिक पैसे जमा करते हैं या फिर एक साथ 2.5 लाख या इससे अधिक का लेन-देन करते हैं तो आपको इनकम टैक्स विभाग की ओर से नोटिस मिल सकता है, जिसका जबाव देना पड़ सकता है ।



ICICI सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस कितना होना चाहिए?


यदि आपका इस बैंक में जनधन अकाउंट, पेंशनधारी सेविंग अकाउंट, सैलरी अकाउंट या नाबालिग सेविंग अकाउंट है तो मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नही है, परंतु इसके अलावे आईसीआईसीआई के अन्य सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस बनाये रखना अनिवार्य है, जैसे कि- महानगरीय शाखा में 10000 रूपए, अर्द्ध शहरी शाखा में 5000 रूपए, और ग्रामीण क्षेत्र के शाखा में 2500 रूपए न्यूनतम बैलेंस होना चाहिए ।



ये भी जानिए:-


जीरो अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

जनधन अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

BOI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

PNB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

SBI सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

BOB सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment