पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे (Benefits Of Paytm Payment Bank) की जानकारी प्रत्येक भारतीय को अवश्य जानना चाहिए, क्योंकि वर्तमान समय में पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों की संख्या दिन-प्रतिदिन तेज रफ्तार से बढ़ रही है । जी हाँ दोस्तों पेटीएम पेमेंट बैंक एक ऐसा आनलाईन बैंकिंग प्लेटफार्म है, जिसमें कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खोल सकता है, और बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठा सकता है । अगर अभी तक आपने पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट नही खुलवाया है तो जल्द ही खुलवा ले, क्योंकि पेटीएम पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को बेहतरीन बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध करा रही है, जिसका उपयोग आज-कल अधिकांश लोग कर रहें है । आईयें विस्तारपूर्वक जानते है पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है और पेटीएम पेमेंट बैंक में खाता खोलने के क्या फायदे है ।



पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे (Benefits Of Paytm Payment Bank)
पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे (Benefits Of Paytm Payment Bank)




पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है (What Is Paytm Payment Bank)


पेटीएम पेमेंट बैंक एक ऐसा ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफार्म है, जिसपर अन्य व्यवसायिक बैंकों की तरह लगभग सभी प्रकार के बैंकिंग सुविधाए मिल जाती है । पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग पेटीएम ऐप के माध्यम से किया जाता है, जो की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद उपलब्ध है ।



पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे (Benefits Of Paytm Payment Bank)


पेटीएम पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट मात्र पांच मिनट के अंदर खोल दिया जाता है, जिसमें मिनिमम बैलेंस बनाये रखने की आवश्यकता नही होती है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट में जमा धन पर क्रमश: 4% तक का ब्याॅज दिया जाता है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा भी दिया जाता है, जिसपर सेविंग अकाउंट के अपेक्षा अधिक ब्याॅज दिया जाता है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट होल्डर पेटीएम ऐप के उपयोग से आनलाईन किसी को पैसे ट्रांसफर और किसी अन्य व्यक्ति से अपनी अकाउंट में पैसे ले सकता है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए फिज़िकल डेबिट कार्ड मिल जाता है, जिसका उपयोग एटीएम मशीन से कैस निकासी और आनलाईन किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट  में किया जा सकता है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने पर अकाउंट होल्डर को एक लाख तक का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलता है ।



पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट कैसे खोलें (How To Open Paytm Payment Bank Account)


पेटीएम ऐप डाउनलोड और उसमें मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करने के उपरांत नजदीकी पेटीएम Kyc स्टोर पर जाकर अकाउंट को वेरीफाई करना होता है, इसके लिए साथ में मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पेन कार्ड होना आवश्यक है, जिसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट खूल जाता है, और इसे पेटीएम ऐप के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते है । 



ये भी जानिए:-


फोन पे का मालिक कौन है?

गूगल पे का मालिक कौन है?

एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदे?

पेमेंट बैंक बैंक सरकारी है या प्राइवेट

जियो पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

फिनो पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

एयरटेल पेमेंट बैंक की स्थापना कब हुई?

एयरटेल पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

Post a Comment