एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदे क्या है (Benefits Of Airtel Payment Bank) इसके बारें में प्रत्येक भारतीय को अवश्य जानना चाहिए, क्योंकि आज-कल एयरटेल पेमेंट बैंक के ग्राहकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । जी हाँ दोस्तों एयरटेल पेमेंट बैंक एक ऐसा आनलाईन बैंकिंग प्लेटफार्म है, जिसमें कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से अपना सेविंग अकाउंट खोल सकता है, और अन्य व्यवसायिक बैंकों की तरह लगभग सभी प्रकार के बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठा सकता है । अगर अभी तक आपने एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता नही खुलवाया है तो जल्द ही खुलवा ले, क्योंकि आज के वर्तमान समय में आनलाईन पैसा जमा या पैसों का आदान-प्रदान के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक एक बेहतरीन प्लेटफार्म है, जिसका उपयोग आज-कल सभी लोग कर रहें है । आईयें विस्तारपूर्वक जानने की कोशिश करते है एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है और एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलने के क्या फायदे है ।



एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदें (Benefits Of Airtel Payment Bank)
एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदें (Benefits Of Airtel Payment Bank)




एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है (What Is Airtel Payment Bank)


एयरटेल पेमेंट बैंक एक ऐसा ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफार्म है, जिसमें अन्य व्यवसायिक बैंकों की तरह लगभग सभी प्रकार के बैंकिंग सुविधाए मिल जाती है । एयरटेल पेमेंट बैंक का उपयोग एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए किया जाता है, जो की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद मिल जाती है।



एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदें (Benefits Of Airtel Payment Bank)


एयरटेल पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट मात्र पांच मिनट के अंदर खोल दिया जाता है, जिसमें मिनिमम बैलेंस बनाये रखने की आवश्यकता नही होती है ।


एयरटेल पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट को भरोसा बचत खाता कहा जाता है, जिसमें जमा धन पर क्रमश: 4% तक का ब्याॅज दिया जाता है ।


देशभर में एयरटेल पेमेंट बैंक की 5 लाख से अधिक बैंकिंग पॉइंट है, जहां से अकाउंट होल्डर आसानी से लेन-दें कर सकता है ।


एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट होल्डर एयरटेल थैंक्स ऐप के इस्तेमाल से आनलाईन किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकता है, और किसी अन्य व्यक्ति से अपने एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट में पैसे ले सकता है । 


एयरटेल पेमेंट बैंक की ओर से अकाउंट होल्डर को वर्चुअल डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिससे आनलाईन किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट में उपयोग किया जा सकता है ।


एयरटेल पेमेंट बैंक खाताधारक को एक लाख का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलता है ।



एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट कैसे खोलें (How To Open Airtel Payment Bank Account)


एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड और उसमें मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करने के उपरांत नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाकर केवाईसी कराना होता है, जो की मात्र पांच मिनट में कर दिया जाता है, इसके लिए साथ में मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पेन कार्ड होना आवश्यक है, जिसके बाद एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट को एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते है । 



ये भी जानिए:-


फोन पे का मालिक कौन है?

गूगल पे का मालिक कौन है?

जियो पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

फिनो पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

एयरटेल पेमेंट बैंक की स्थापना कब हुई?

एयरटेल पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

Post a Comment