पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम क्या है (Post Office Mein Sabse Achhi Scheme Kya Hai) अधिकांश लोग जानना चाहते हैं । क्योंकि सभी लोगो को पता है पोस्ट ऑफिस एक सरकारी संस्थान है और भारत सरकार समय-समय पर नई-नई स्कीम लाते रहती है । इस लेख में पोस्ट ऑफिस के सभी स्कीम के बारे में बताएंगें, जिसमें निवेश करने पर सबसे अधिक ब्याज दर का लाभ उठाया जा सकता है । यदि आप पोस्ट ऑफिस के सबसे अच्छी स्कीम की जानकारी प्राप्त करने आये हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको खूद पता चल जाएगा पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम कौन सी है, जिसमें निवेश करने पर सबसे अधिक ब्याज दर अर्जित किया जा सकता है । 



पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम क्या है?
पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम क्या है?




पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम क्या है?


पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम निम्नलिखित प्रकार है:-


1. सिनियर सिटीजन सेविंग स्कीम


सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 60 वर्ष से अधिक आयु वाले निवेशकों के लिए है, जिसमे पोस्ट द्वारा 8.2% ब्याज दर दिया जाता है । इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं है परंतु अधिकतम राशि 15,00000 तक निर्धारित जरूर है ।


2. सुकन्या समृद्धि स्कीम


सुकन्या समृद्धि स्कीम खासतौर पर लड़कियो के लिए है, जिसमें न्यूनतम 1000 के निवेश पर 8.0% ब्याज बनाया जा सकता है । इस स्कीम के सबसे बड़ा फायदा ये है कि जमा-ब्याज पर टैक्स नही लगता और बीच में खाते को बंद कराकर पुरा पैसा वापस लिया जा सकता है ।


3. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम


नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के अंतर्गत निवेश करने की अवधि 5 वर्ष है, जिसमे निवेश करने की न्यूनतम राशि 100 रूपये है, जबकी अधिकतम राशि निर्धारित नही है । इस स्कीम से जुड़कर 7.7% ब्याज कमाया जा सकता है ।


4. किसान विकास पत्र स्कीम 


यह स्कीम भले ही किसानो के लिए बनाया गया है, लेकिन इसमें अन्य लोग भी न्यूनतम 1000 निवेश करके 7.5% की दर से ब्याज अर्जित कर सकता है, जबकी निवेश करने की अधिकतम राशि निर्धारित नहीं है । इस स्कीम के तहत अपने पैसों को 10 वर्षों में दोगुना भी किया जा सकता है या बीच में जरूरत पड़ने पर निकाला भी जा सकता है ।


5. पोस्ट ऑफिस मासिक आय स्कीम


इस स्कीम में जमा की गई धन के बदले, अगले 5 साल तक, प्रत्येक महीने ब्‍याज के रूप में एक निश्चित रकम मिलती है । और 5 साल बाद जमा धन वापस भी मिल जाती है । सरकार इस बजट में पैसे जमा करने की सीमा 4.50 लाख से बढ़ाकर 9 लाख और संयुक्त खाता की सीमा 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख कर दी है । जबकी इस निवेश पर ब्याज दर भी बढाकर 7.4% कर दी है । 


6. पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम


इस स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम धनराशि 200 रूपये निर्धारित किया गया है । और इसमें निवेश करने के लिए अलग-अलग अवधि और ब्याज दर रखी गई है । अर्थात कोई भी व्यक्ति 5 वर्षों की निवेश पर अधिकतम 7.0% तक ब्याज प्राप्त कर सकता है । इस स्कीम के तहत खोले गए खाते किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किया जा सकता है । 


7. पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम


पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम यानि पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निर्धारित अवधि 15 साल की है और इसमें 7.1% ब्याज दर निर्धारित किया गया है ।  इसम स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम धनराशि 500 रूपये और अधिकतम 1,50,000 रूपए तक है ।


8. नेशनल पेंशन स्कीम


पोस्ट ऑफिस द्वारा यह स्कीम रिटायरमेंट के बाद लाभ देने के लिए बनाया है । इसका लाभ केवल रिटायरमेंट भारतीय व्यक्ति ही ले सकता है । इस योजना में निवेश पर टैक्स में कुछ छूट मिल जाता है और इसमें निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है ।





FAQ


पोस्ट ऑफिस में कौन सी स्कीम सबसे बेस्ट है?


पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, सुकन्या समृद्धि स्कीम, किसान विकास पत्र स्कीम और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम सबसे बेस्ट है जिसपर अधिकतम ब्याज दर मिलता है ।



पोस्ट ऑफिस में कौन सी एफडी स्कीम सबसे अच्छी है?


पोस्ट ऑफिस में पांच वर्षिय एफडी स्कीम सबसे अच्छी है, जिसपर अधिकतम 7.0% ब्याज दर है ।



ये भी जानिए:-


पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट कैसे खोले

किस खाते पर बैंक ब्याज नही देती है?

ग्रामीण बैंक में कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस में कितना ब्याज मिलता है?

ब्याज की दर किस खाते में अधिक होती है?

SBI चालू खाता में कितना ब्याज मिलता है?

बचत और चालू खाता में अंतर क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक कितना ब्याज देती है?

सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है?

सावधि और आवर्ती खाता में अंतर क्या है?

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post