बैंक अकाउंट कितने दिन में खुलता है (Bank Account Kitne Din Me Khulta Hai)

बैंक अकाउंट कितने दिन में खुलता है (Bank Account Kitne Din Me Khulta Hai) जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोंस्तो कुछ वर्ष पहले तक लोग अपने घरो में ही पैसा जमा करते थे, जिसपर उनको किसी तरह का लाभ नही मिलता था । परंतू वर्तमान समय में देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति का किसी न किसी बैंक में अकाउंट है, जिसमें वह पैसे जमा करने के दौरान अच्छा खासा ब्याॅज अर्जित करने के साथ-साथ बैंक अकाउंट के लिए दिये जाने वाला तमाम किस्म के बैंकिंग सुविधाओ का लाभ भी उठा रहे हैं । यदि आप भी अपना बैंक अकाउंट खुलवाने और बैंक अकाउंट कितने दिन में खुल जाता है सोच रहे है तो पूरी लेख अवश्य पढ़ें.




बैंक अकाउंट कितने दिन में खुलता है (Bank Account Kitne Din Me Khulta Hai)
बैंक अकाउंट कितने दिन में खुलता है (Bank Account Kitne Din Me Khulta Hai)





बैंक में खाता कैसे खुलता है?


बैंक में खाता खोलने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर न्यू बैंक अकॉउंट ओपनिंग फॉर्म लेना होता है, जो की बैंक शाखा से निशुल्क मिल जाता है ।


न्यू बैंक अकाउंट ओपनिंग फॉर्म लेने के उपरांत खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को उसमें अपने बारें में पूरी जानकारी सही-सही भरना होता है । 


न्यू अकाउंट ओपनिंग फाॅर्म भरने के बाद उसके साथ पहचान के रूप में व्यक्ति को कुछ डोकोमेन्ट्स के साथ बैंक कर्मचारी के पास जमा करना होता हैं । 



बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?


1. खाता खुलवाने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट साईज फोटो


2. पेन कार्ड (व्यक्ति के पास है तो देना परेगा)


3. पहचान के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक


3. बिजली बिल, टेलीफोन बिल, गैस बिल इनमें से कोई एक रशीद



बैक में पहली बार कौन सा खाता खुलता है?


सभी बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं जैसे की सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, लेकिन अधिकांश लोग बैंक में पहली बार सेविंग अकाउंट ही खुलवाते है ।



बैंक अकाउंट कितने दिन में खुल जाता है?


बैंक में आवेदन करने के उपरांत बैंक शाखा द्वारा आवेदक का एड्रेस वैरिफिकेशन के लिए घर पर डाक से लेटर भेजी जाती है, जिसको लेकर बैंक शाखा में जाने के उपरांत तुरंत बैंक अकाउंट खोल दिया जाता है । इस प्रक्रिया में कम से कम सात दिन लग जाते है या इससे अधिक समय भी लग सकता है ।




ये भी जानिए:-


बचत जमा खाता किसे कहते हैं?

चालु जमा खाता किसे कहते हैं?

आवर्ती जमा खाता किसे कहते हैं?

सावधि जमा खाता किसे कहते हैं?

माइनर अकाउंट किसे कहते हैं?

ज्वाइंट अकाउंट किसे कहते हैं?

सैलरी अकाउंट किसे कहते हैं?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post