स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है Small Finance Bank Kya Hai प्रत्येक भारतीय को अवश्य जानना चाहिए, क्योंकि आज-कल सभी जगहों पर स्मॉल फाइनेंस बैंकों की शाखाए देखने को मिल जाती है । जी हाँ दोस्तों जैसा की आपको पता होगा वर्तमान समय में हमारें देश भारत में मौजूद सरकारी और प्राइवेट बैंकों द्वारा बचत जमा खाता, सावधि जमा खाता, आवर्ती जमा खाता में जमा धन पर बहुत कम ब्याज देते है, वही दूसरी ओर स्मॉल फाइनेंस बैंकों की बात किया जाए तो ये अपने ग्राहकों को क्रमश: अन्य बैंकों के अपेक्षा अधिक से अधिक ब्याॅज दे रहे हैं । इसलिए आईंये बिना देर किए विस्तारपूर्वक जानते है स्मॉल फाइनेंस बैंक किसे कहते हैं और स्मॉल फाइनेंस बैंकों के उद्देश्य क्या है



स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है?
स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है?




स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या है What Is Small Finance Bank In Hindi


सरल शब्दों में बात किया जाए तो स्मॉल फाइनेंस बैंकों को हिंदी में 'लघु वित्त बैंक' कहा जाता है और ये बैंक अन्य व्यवसायिक बैंकों (Commercial Banks) की तरह ही जनता के धन को जमा स्वीकार और जरूरत परने पर ऋण उपलब्ध कराने का कार्य करता है, लेकिन अन्य व्यवसायिक बैंकों के अपेक्षा स्मॉल फाइनेंस बैंकों का लेन-देन का दायरा बहुत छोटा अर्थात सीमित होता है । जैसे कि अन्य व्यवसायिक बैंकों (Commercial Banks) से एक दिन में करोड़ो रुपये लेन-देन किया जा सकता है, परन्तु स्मॉल बैंकों से इतनें अधिक राशि का लेन-देन नही कर सकते है, हालांकि स्मॉल फाइनेंस बैंकों में बचत खाता खोलनें के उपरांत खाताधारक को ऋण अर्थात लोन लेने की सुविधा दिया जाता है, जो की बड़े ही आसानी से मिल जाता है और इसके लिए कागज़ी कार्रवाई भी बहुत कम होती है ।



स्मॉल फाइनेंस बैंकों के उद्देश्य Objectives of Small Finance Banks


स्मॉल फाइनेंस बैंकों का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक व्यक्तियों जो बैंकिंग सुविधाओ से वंचित है उन्हें बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध कराना है । इसलिए स्मॉल फाइनेंस बैंकों की अधिकांश शाखाए उन क्षेत्रो में देखने को मिल जाती है, जहां अन्य बड़े-बड़े व्यवसायिक बैंक (Commercial Banks) नही होते है । इसलिए देश के सर्वोच्च बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा इन्हें लाईसेंस दे दिया जाता है, ताकि विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग बैंकिंग सुविधाओ से जुड़ सके, जिससे की देश का आर्थिक और सामाजिक विकास तेजी से हो सके ।



भारत में स्मॉल फाइनेंस बैंकों की सूची List Of Small Finance Banks In India


1. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


2. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


3. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


4. सूर्योदय लघु वित्त बैंक लिमिटेड


5. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


6. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


7. ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


8. फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


9. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


10. नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


11. शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड


12. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड





ये भी जानिए:-


केंद्रीय बैंक किसे कहते हैं?

विकास बैंक किसे कहते हैं?

सहकारी बैंक किसे कहते हैं?

बैंकों का बैंक किसे कहते हैं?

राष्ट्रीयकृत बैंक किसे कहते हैं?

अनुसूचित बैंक किसे कहते हैं?

गैर-अनुसूचित बैंक किसे कहते हैं?

गैर-राष्ट्रीयकृत बैंक किसे कहते हैं?

व्यावसायिक बैंक किसे कहते हैं?

Post a Comment