जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता में क्या अंतर है (Jan Dhan Khata Aur Zero Balance Khata Mein Kya Antar Hai) इसके बारे बात करना अत्यंत आवश्यक है । क्योंकि वर्तमान समय में लगभग सभी बैंक अपने ग्राहको को कई प्रकार के बैंक खाता खोलने की सुविधा दे रहा है । परंतु अधिकांश लोग जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं । इसका मुख्य कारण है कि ये दोनों खाता बिना न्यूनतम राशि के बैंकों में खुलवाया जा सकता है । अगर आप भी इन दोनो खाते को लेकर कंफ्यूज हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, इस लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता क्या है और जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता में अंतर क्या है (Difference Between Jan Dhan Account And Zero Balance Account In Hindi)



जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता में क्या अंतर है (Jan Dhan Khata Aur Zero Balance Khata Mein Kya Antar Hai)
जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता में क्या अंतर है (Jan Dhan Khata Aur Zero Balance Khata Mein Kya Antar Hai)




जनधन अकाउंट क्या होता है?


जनधन अकाउंट एक प्रकार का ऐसा बचत खाता है, जिसे प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत बैंकों में खुलवाया जाता है । सरकार द्वारा जनधन योजना 2014 में लाया गया था, ताकि निम्न-आय वर्ग के लोगों को बैंकिंग सुविधाओ से जोड़ा जा सके । इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति बिना न्यूनतम जमा राशि के बचत खाता खोल सकता है, और बैंक द्वारा दी जाने वाली बैंकिंग सुविधाओ का लाभ ले सकता है । 



जीरो बैलेंस अकाउंट क्या होता है?


जीरो बैलेंस अकाउंट एक प्रकार का ऐसा बचत खाता होता है, जिसे बिना पैसों के खुलवाया जाता है, और इसमें न्यूनतम जमा राशि रखने की अनिवार्यता नहीं होता है । इसलिए इस खाते को जीरो बैलेंस अकाउंट कहा जाता है । हालांकि, जनधन अकाउंट और जीरो बैलेंस अकाउंट दोनों ही बिना न्यूनतम शुल्क के खोला जा सकता है, परंतु दोनों खातों के लिए कुछ अलग-अलग नियम और शर्ते हैं ।



जनधन अकाउंट और जीरो बैलेंस अकाउंट में क्या अंतर है?


एक नियमित जीरो बैलेंस खाता आमतौर पर किसी प्रकार का बीमा कवरेज का लाभ प्रदान नहीं करता है । वहीं जनधन खाता खोलने पर RuPay डेबिट कार्ड मिलता है, जिसपर 2 लाख रूपए की दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ दिया जाता है । साथ ही जनधन खाते से ओवरड्राफ्ट के तहत 10000 रूपए निकाला जा सकता है, जबकि जीरो बैलेंस अकाउंट में ऐसी सुविधा उपलब्ध नही होती है । 




FAQ


क्या जनधन अकाउंट और जीरो बैलेंस अकाउंट एक ही हैं?


नहीं, जन धन खाता एक प्रकार का जीरो बैलेंस अकाउंट है । हालाँकि सभी जीरो बैलेंस अकाउंट जन धन खाता नहीं है ।



जनधन अकाउंट और जीरो बैलेंस अकाउंट में बेहतर कौन है?


जनधन अकाउंट और जीरो बैलेंस अकाउंट इन दोनो खातों के अपने फायदे हैं । अगर आप जनधन खाता के लिए योग्य नही है तो जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं । और यदि योग्य है तो सरकार की योजना के तहत जनधन खाता खोलकर मिलने वाली लाभ का फायदा उठा सकते है ।



जनधन खाता खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?


जनधन खाता खोलने के लिए फोटो और आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड इनमें से कोई एक दस्तावेज चाहिए ।



जनधन खाता कौन-कौन से बैंक में खुलता है?


जनधन खाता सभी सरकारी बैंकों के अलावा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, यस बैंक, कोटक बैंक में खुलता है । 



जनधन खाता खुलवाने के लिए सबसे अच्छी बैंक कौन सी है?


जनधन अकाउंट लगभग सभी बैंकों में खुलवाया जा सकता है । लेकिन अधिकांश लोग भारतीय स्टेट बैंक में खोलना पसंद करते हैं । क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक हमारे देश का प्रसिद्ध और सबसे बड़ा सरकारी बैंक है । 



जीरो बैलेंस खाता खुलवाने के लिए सबसे अच्छी बैंक कौन सी है?



जीरो बैलेंस खाता खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?


जीरो बैलेंस खाता खोलने के लिए पहचान के रूप में आधार, वोटर, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, इनमें से कोई एक और निवास प्रमाण के लिए बिजली बिल चाहिए ।



जीरो बैलेंस खाता कौन-कौन से बैंक में खुलता है?


जीरो बैलेंस खाता एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, बड़ौदा बैंक के अलावा कई और बैंकों में खुलता है । लेकिन इन सभी बैंकों द्वारा जीरो बैलेंस अकाउंट पर अलग-अलग सुविधा प्रदान किया जाता है ।



जीरो बैलेंस खाता खुलवाने के लिए सबसे अच्छी बैंक कौन सी है?


जीरो बैलेंस अकाउंट लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में खुलवाया जा सकता है । लेकिन अधिकांश लोग एसबीआई में खोलना पसंद करते हैं, क्योंकि एसबीआई देश का प्रसिद्ध और पुराना बैंक होने के साथ-साथ देश का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है, जिसके द्वारा अधिकतम सेवाएं फ्री में दी जाती है ।



ये भी जानिए:-


बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं?

चालू और बचत खाता में क्या अंतर है?

सावधि और आवर्ती खाता में क्या अंतर है?

किस प्रकार के खाता में ब्याज नही मिलता है?

सेविंग अकाउंट को करंट अकाउंट में कैसे बदलें?

बचत खाता और स्थायी खाता में क्या अंतर है?

जनधन खाता और सामान्य खाता में क्या अंतर है?

Post a Comment