करंट अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं (Current Account Kitne Prakar Ke Hote Hain) जानने आये हैं तो आपको अच्छी तरह पता होगा, हमारें देश भारत में मौजूद बैंकों द्वारा कई प्रकार के अकाउंट खोलने की सुविधाए प्रदान किया जाता है, अगर करंट अकाउंट की बात किया जाए तो यह अकाउंट बैंकों द्वारा खोले जाने वाला एक ऐसा अकाउंट होता है, जिसमें प्रतिदिन लेन-देन करने की कोई लिमिटेशन नही होती, और इसमें ओवरड्राफ्ट के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सुविधाए दिया जाता है । लेकिन यहाँ पर याद रखने योग्य बातें ये भी है की बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार के करंट अकाउंट खोलें जाते हैं, जिसके बारें में आईयें विस्तारपूर्वक जानने की कोशिश करते है करंट अकाउंट यानि चालू खाता कितने प्रकार के होते हैं?



करंट अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?
करंट अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?




करंट अकाउंट के प्रकार (Types Of Current Account In Hindi)


करंट अकाउंट निम्नलिखित प्रकार के होते हैं-


1. प्रीमियम चालू खाता (Premium Current Account)


इस अकाउंट के नाम से ही पता चलता है कि, खाताधारक के लिए बहुत सी अनुकूलित और विशिष्ट सुविधाएँ प्रदान करता है । यह खाता अकाउंट होल्डर की आवश्यकता के मुताबिक लेन-देन के चयन के अनुरूप होता है, यानि संपष्ट रूप में कहा जाए तो प्रीमियम करंट अकाउंट उन व्यक्तियों के लिए बेहतर होता है, जो उच्च स्तर के वित्तीय लेन-देन करने की इच्छा रखते हैं ।



2. मानक चालू खाता (Standard Current Account)


करंट अकाउंट के महत्वपूर्ण प्रकारों में से एक स्टैंडर्ड करंट अकाउंट यानि मानक चालू खाता होता है, जिसे मूल जमा खाते के रूप में भी जाना जाता है । स्टैंडर्ड करंट अकाउंट एक गैर-ब्याज वाला खाता होता है, जिसमें कुछ विशिष्टताएँ होती हैं । इस अकाउंट में प्रत्येक महीने एक न्यूनतम औसत राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है, लेकिन इस खाताधारक को बैंक की ओर से नेटबैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, चेकबुक, ओवरड्राफ्ट,  डेबिट कार्ड, नो-कॉस्ट एनईएफटी, आरटीजीएस लेनदेन जैसी सेवाएं  प्रदान किया जाता है ।



3. पैकेज्ड चालू खाता (Packaged Current Account)


पैकेज्ड चालू खाता उन प्रकार के करंट अकाउंट में से एक है, जो प्रीमियम करंट अकाउंट और स्टैंडर्ड करंट अकाउंट के बीच में होता है, इसलिए पैकेज्ड चालू खाता को यात्रा बीमा, दुर्घटना बीमा आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अच्छी मात्रा में लाभों के साथ मानक खाते से बेहतर माना जाता है । हालांकि, पैकेज्ड करंट अकाउंट ग्राहक को एक संपूर्ण खाता फिट प्रदान करने के लिए प्रीमियम खाते के अनुरूप नहीं होता है ।



4. विदेशी मुद्रा खाता (Foreign Currency Account)


विदेशी मुद्रा खाता मुख्य रूप से उन व्यवसायों के लिए होता है, जिन्हें रोजाना विदेशी मुद्रा में बाहरी या आवक प्रेषण के लिए सहायता की आवश्यकता होती है । इस खाते की कार्यक्षमता की मूल बातें समान रहती हैं ।



5. सिंगल कॉलम कैश बुक (Single Column Cash Book)


यदि कोई व्यक्ति बैंक खाता बनाए बिना कोई व्यवसाय चला रहे हैं, तो सिंगल कॉलम कैश बुक खाता या साधारण नकद खाता उनके लिए बेहतर माना जाता है, क्योंकि इस प्रकार के खाता ओवरड्राफ्ट सुविधा जैसी कोई सुविधा प्रदान नहीं करता है, लेकिन डेबिट और वित्त के क्रेडिट के दो अलग-अलग कॉलम के माध्यम से दैनिक लेन-देन की निगरानी और रखरखाव करने में सक्षम बनाती है ।



ये भी जानिए:-


डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

एटीएम मशीन कितने प्रकार के होते हैं?

सेविंग अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में कितने प्रकार के बैंक मौजूद है?

बैंक में कितने प्रकार के खाता खोले जाते हैं?

Post a Comment