बैंक खाता चालू है या बंद कैसे पता करें?

बैंक खाता चालू है या बंद कैसे पता करें (Bank Khata Chalu Hai Ya Band Kaise Pata Kare) इसके बारें में जानने आयें है तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों जैसा की आपको पता होगा आज-कल सभी लोगों का किसी ना किसी बैंक में खाता अवश्य होता है, और कुछ लोग तो कई बैंकों में अनगिनत खाता खुलवाये हुए होते हैं । यानि सीधे मुद्दे पर बात किया जाए तो अधिकांश लोग बैंक खाता खुलवानें के बाद अधिक समय तक लेन-देन नही करते, जिसके कारण बैंक द्वारा उनका खाता बंद कर दिया जाता है । अगर आप भी कई महीनों या सालों से अपने बैंक खाता में जमा-निकासी नही किया है, और जानना चाहतें है आपका बैंक खाता बंद है या चालू तो पूरी लेख जरूर पढ़ें, क्योंकि मैं इस लेख में विस्तारपूर्वक बताने जा रहां हूं खाता क्यों बंद हो जाता है? खाता बंद है या चालू कैसे पता करें? और बंद बैंक खाता कैसे चालू करें?




बैंक खाता चालू है या बंद कैसे पता करें?
बैंक खाता चालू है या बंद कैसे पता करें?





बैंक खाता कितने दिन में बंद हो जाता है?


यदि कोई खाताधारक 6 महीने तक अपने खाते में किसी प्रकार का लेनदेन नहीं करता है तो खाता बंद तो नहीं होता पर निष्क्रिय हो जाता है, यह समय सीमा सभी बैंकों का अलग-अगल निर्धारित भी हो सकता हैं ।



खाता बंद है या चालू कैसे पता करें?


इसके लिए आपको बैंक पासबुक के साथ अपने बैंक शाखा में जाने के बाद बैंक कर्मचारी को पासबुक दिखाना होगा । बैंक कर्मचारी आपके बैंक डिटेल्स चेक करके बता देगें कि आपका बैंक अकाउंट चालू है या बंद ।



बंद बैंक खाता कैसे चालू करें?


बंद बैंक खाता चालू कराने के लिए बैंक शाखा में आवेदन लिखकर देना होगा, जिसके बाद बैंक की ओर से आपका बंद बैंक खाता तुरंत चालू कर दिया जाता है, इसके लिए आपसे किसी भी तरह का चार्ज भी नही लिया जाएगा ।  



बैंक खाता बंद होने से कैसे बचायें?


इसका सरल उपाय है कि 6 महीनें के अंतराल में खाते में कम से कम एक ट्रांजेक्शन अवश्य करना चाहिए ।




ये भी जानिए:-


बंद बैंक खाता चालू कराने के लिए आवेदन

बैंक खाता बंद कराने के लिए आवेदन पत्र

बैंक में खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र

खाता में मोबाइल नंबर बदलने के लिए आवेदन

बैंक में कितने प्रकार के खाता खोले जाते है?

बैंक में खाता खुलवाने के लिए कितनी उम्र चाहिए

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post