ग्रामीण बैंक का मालिक कौन है (Gramin Bank Ka Malik Kaun Hai)

ग्रामीण बैंक का मालिक कौन है (Gramin Bank Ka Malik Kaun Hai) जानने आये है तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों ग्रामीण बैंक का मालिक सरकार और प्रायोजित बैंक होते है, यानि संपष्ट रूप में बात किया जाए तो देश में भिन्न-भिन्न नामों से ग्रामीण बैंक उपस्थित है, जिसमें भारत सरकार की क्रमश: 50% राज्य सरकार की 15% और राष्ट्रीयकृत बैंक की 35% हिस्सेदारी होती है, और इस बैंक को राष्ट्रीयकृत बैंकों के द्वारा खासकर ग्रामीण और उप-नगरीय क्षेत्रों में संचालित किया जाता है, ताकि इन क्षेत्रों में रहने वाले छोटे किसान, छोटे व्यापारियों, छोटे कारिगरो, मज़दूरों और बैंकिंग सुविधाओ से वंचित आम नागरिकों को मूलभूत बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराया जा सके, जिससे की इन लोगों के आर्थिक विकास के साथ-साथ देश का विकास भी तेजी से हो सके । ग्रामीण बैंकों को रीजनल रूरल बैंक अर्थात क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक भी कहा जाता है और देश में सर्वप्रथम पांच ग्रामीण बैंक की शुरुआत सन 2 अक्टूबर 1975 में की गई थी, और वर्तमान समय में इसकी संख्या 43 है । अंतत: ग्रामीण बैंक से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी के लिए संपूर्ण लेख को जरूर पढ़े । 




ग्रामीण बैंक का मालिक कौन है (Gramin Bank Ka Malik Kaun Hai)
ग्रामीण बैंक का मालिक कौन है (Gramin Bank Ka Malik Kaun Hai)




1. RRB फुलफॉर्म क्या है?


RRB फुलफॉर्म इन इंग्लिश Regional Rural Banks है और इसे हिंदी में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक कहा जाता है ।



2. ग्रामीण बैंक सरकारी है या प्राइवेट?


ग्रामीण बैंक एक प्रायोजित बैंक होते है जिसे राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा संचालित किए जाते है, इसलिए इस बैंक को सरकारी बैंक माना जा सकता है ।  



3. ग्रामीण बैंक के संस्थापक कौन है?


ग्रामीण बैंक के संस्थापक बंग्लादेश के मोहम्मद यूनुस है, इन्हीं के अनुसरण करते हुए प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सरकार ने 2 अक्टूबर 1975 में पांच ग्रामीण बैंक की शुरुआत की थी ।



4. भारत का सबसे पहला ग्रामीण बैंक कौन सा है?


भारत का सबसे पहला ग्रामीण बैंक 'प्रथमा बैंक' है, जिसमें 30 नवंबर 2007 को सर्व यूपी ग्रामीण बैंक को विलय करने के बाद यह बैंक 'प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक' के नाम से जाना जाता है ।



5. ग्रामीण बैंक का ओनर कौन है?


ग्रामीण बैंक के ओनर राष्ट्रीयकृत बैंक होते है, जिसके देखरेख में यह बैंक संचालित किये जाते है, एवं इस बैंक में सरकार और राष्ट्रीयकृत बैंक की हिस्सेदारी होती है ।



6. वर्तमान में कुल कितने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है?


रिज़र्व बैंक वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में हमारें देश भारत में कुल 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक मौजूद है ।



7. ग्रामीण बैंक के मुख्य उद्देश्य क्या है?


ग्रामीण बैंक के मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छोटे किसान, छोटे व्यापारियों, छोटे कारिगरो, मज़दूरों और बैंकिंग सुविधाओ से वंचित नागरिकों को बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराना, जिससे की इनके आर्थिक विकास के साथ-साथ देश का विकास तेजी से हो सके ।





ये भी जानिए:-


फोनपे का मालिक कौन है?

पेटीएम का मालिक कौन है?

सीएसबी का मालिक कौन है?

फिनो पेमेंट का मालिक कौन है?

डीसीबी बैंक का मालिक कौन है?

आरबीएल बैंक का मालिक कौन है?

आईडीबीआई बैंक का मालिक कौन है?

बैंक ऑफ इंडिया का मालिक कौन है?

आईसीएफसी फर्स्ट बैंक का मालिक कौन है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post