पीएफ नंबर क्या है कैसें प्राप्त करें पूरी जानकारी

पीएफ नंबर क्या है और पीएफ नंबर कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी इस लेख में बताने जा रहें है क्योंकि पीएफ नंबर एक ऐसा नंबर है जिसके जरिए नौकरी कर रहें कर्मचारी अपने भविष्य निधि (PF) खाते की पूरा विवरण देख सकते है एवं नौकरी बदलने की स्थिति में अपने एक पीएफ खाता को दूसरे पीएफ खाता में मर्ज कर सकते है । जी हां दोस्तों सरकारी या प्राइवेट संस्थाओ में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियो को अपना पीएफ नंबर की जानकारी होनी ही चाहिए क्योंकि कंपनी द्वारा प्रत्येक कर्मचारीयों का भविष्य निधि खाता ओपेन कराया जाता है और उनके सैलरी से प्रत्येक महीने पैसे काटकर भविष्य निधि (Provident Fund) यानि PF खाते में डाला जाता है जिसका लाभ कर्मचारी को नौकरी करने के दौरान एवं रिटायर्मेंट पर मिलता है । मुद्दे पर बात किया जाए तो सभी कर्मचारियो को पीएफ नंबर क्या होता है? पीएफ नंबर कितने अंक का होता है? और अपना पीएफ नंबर कैसे निकालें जाते है इन सभी चीजो की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए ताकि उनका भविष्य निधि (PF) खाते को लेकर कोई परेशानी ना हो । अगर आप एक कर्मचारी है और इस लेख को पढ रहें है तो चलिए आगे विस्तार से जानते है पीएफ नंबर क्या है? पीएफ नंबर कितने अंक का होता है? और आप अपना पीएफ नंबर कैसे पता कर सकते हैं (How To Find PF Number In Hindi)



पीएफ नंबर क्या है कैसें प्राप्त करें पूरी जानकारी
पीएफ नंबर क्या है कैसें प्राप्त करें पूरी जानकारी




पीएफ नंबर क्या होता है? - What Is PF Number In Hindi


PF Number Kya Hota Hai- सरल शब्दों में समझने की कोशिश किया जाए तो जिस तरह से किसी भी बैंक द्वारा खाता खोलें जाने के बाद व्यक्ति को पासबुक पर दर्ज उसका अकाउंट नंबर देता है ठिक उसी प्रकार कर्मचारियों का बैंक कहे जाने वाला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में खाता खुलवाने वाले कर्मचारियो के लिए पीएफ नंबर जारी किये जातें है जिसकी सहायता सें कर्मचारी अपने भविष्य निधि (PF) खातें की विवरण देखने के साथ-साथ अन्य प्रकार के कामो में उपयोग कर सकते है ।



पीएफ नंबर कितने अंक का होता है? - PF Number Is Of How Many Digits In Hindi


सभी कर्मचारियो की पीएफ नंबर अलग अलग होतें है एवं एक पीएफ नंबर में Alphabet और अंक शामिल होतें है । पीएफ नंबर कितने अंक के होतें है नीचे निम्न प्रकार से समझ सकते है:-


1. राज्य - State Code

2. क्षेत्रीय ईपीएफओ कार्यालय - EPFO Office Code

3. नियोक्ता/कंपनी - Company Code

4. कंपनी डिविजन - Division Of Company

5. कंपनी से प्राप्त नंबर - PF N. From Company


उदाहरण - UP/UKM/0012345/000/0012345



पीएफ नंबर कैसे प्राप्त करें - How To Get PF Number In Hindi


पीएफ नंबर कैसे पता करें इस संदर्भ में कहना चाहूँगा पीएफ नंबर पता करने के तरीके अनेक है फिर भी अधिकांश कर्मचारी नही जानते पीएफ नंबर कैसे पता करते है? आइये उन सभी तरीको के बारें में बात करतें है जिससे की कोई भी कर्मचारी अपना पीएफ नंबर जान सकता है:-


1. सैलरी स्लिप में पीएफ अकाउंट नंबर चेक करें


पीएफ नंबर पता करने का सबसे पहला और आसान तरीका कि बात किया जाए तो अधिकांश कंपनी अपने कर्मचारी को सैलरी स्लिप देता है उस स्लिप पर सारा लेखा जोखा के साथ पीएफ नंबर भी मौजूद देखने को मिल जाती है ।


2. HR डिपार्टमेंट से पीएफ नंबर पता करें


कर्मचारी अपने कंपनी के एचआर विभाग से पीएफ नंबर पूछ सकते है । एचआर डिपार्टमेंट के पास प्रत्येक कर्मचारियों की पीएफ एंन्ट्री होती है ।


3. UAN नंबर की सहायता से पीएफ नंबर चेक करें


अगर किसी कर्मचारी के पास यूएएन नंबर है तो वह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वेबसाइट पर जाकर लाॅगिंग करके अपना पीएफ अकाउंट नंबर जान सकता है ।


4. आधार या पेन कार्ड से पीएफ नंबर निकालें


यदि कर्मचारी के पास यूएएन नंबर नही है तो इस स्थिति में सबसे पहलें आधार या पेन कार्ड के उपयोग से अपना यूएएन नंबर निकालना पड़ेगा इसके लिए कर्मचारी को यूनिफाइड मेंबर्स पोर्टल पर पहुंचकर Know Your UAN पर क्लिक एवं अपना आधार या पेन कार्ड की मदद से यूएएन नंबर प्राप्त करने के बाद पीएफ नंबर भी निकाल सकते है ।


5.  EPFO ऑफिस से पीएफ नंबर पता करें


आखिरी और अंतिम विकल्प EPFO ऑफिस में जाना परेगा और ग्रीवेंस रिड्रेसल फाॅर्म भरने के साथ केवाईसी डिटेल मुहैय्या करना होगा जिसके बाद पीएफ अकाउंट नंबर प्राप्त किया जा सकता है ।



पीएफ नंबर के फायदें - Benefits Of PF Number In Hindi 


पीएफ नंबर जिससे कर्मचारी अपने भविष्य निधि खाते की पूरा विवरण देख सकता है । इसके सबसे बड़े फायदें की बात किया जाए तो एक कंपनी से दूसरे कंपनी में ज्वाइनिंग करने की स्थिति में कर्मचारी अपना पीएफ खाता ट्रांसफर या कई पीएफ खातों को एक साथ मर्ज किया जा सकता है । लेकिन याद रखने योग्य बाते है इसके लिए यूएएन नंबर अहम रोल अदा करता है ।



ये भी पढे:-


UAN नंबर क्या होता है?

EDLI क्या होता है?

NPS क्या होता है?

PPF क्या होता है?

Post a Comment

Previous Post Next Post