EDLI फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EDLI योजना क्या है पूरी जानकारी

EDLI फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EDLI योजना क्या है पूरी जानकारी नये लोग जो पहली बार किसी कंपनी में नौकरी करने के लिए ज्वाइनिंग करते है उनको पता नही होती है । जी हां दोस्तों यदि आप अभी अभी किसी कंपनी में ज्वाइनिंग किया है और कंपनी द्वारा आपके सैलरी से PF (Provident Fund) के लिए पैसे कांटे जाने लगा है तो अवश्य ही EDLI (ईडीएलआई) के विषय में जान लिजिए क्योंकि EDLI एक ऐसी बीमा योजना जो प्रत्येक कर्मचारी के EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) खाता से लिंक होता है । चलिए बिना देर किए जानते है EDLI का फुल फ़ॉर्म क्या है? EDLI बीमा योजना क्या है? और EDLI बीमा योजना के क्या क्या फायदें है?




EDLI फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EDLI बीमा योजना क्या है पूरी जानकारी




EDLI का फुल फ़ॉर्म क्या होता है? - What Is EDLI Full Form


EDLI Full Form In English - Employee Deposit Linked Insurance एवं ईडीएलआई फुल फ़ॉर्म इन हिंदी - कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा जिसे कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना से भी जाना जाता है ।



कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना क्या है? - What Is Employee Deposit Linked Insurance In Hindi


EDLI Scheme In Hindi की बात किया जाए तो आप भलीभांति जानते होंगे प्रत्येक नौकरी कर रहे कर्मचारियो का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में अवश्य ही कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाता होता है जिसमें कंपनी द्वारा प्रत्येक महीने कर्मचारी की वेतन से 12% पैसे काटकर डाल दिये जाते है । अब बात रही कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (EDLI) योजना के बारें में समझने की तो जिस टाईम कंपनी द्वारा नये कर्मचारी के लिए EPFO में EPF खाता ओपेन कराया जाता है उसी वक्त से EPF खाते से लिंक EPFO की ओर से फ्री में EDLI योजना के सदस्यता मिल जाता है । अगर कर्मचारी की नौकरी पुर्ण होने से पहले उसकी मृत्यु हो जाती है तो कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना के तहत कर्मचारी द्वारा दिये गये नॉमिनी को इस योजना का लाभ मिलता है ।



मृत्यु पर ईडीएलआई के लाभ- EDLI Benefit On Death In Hindi



कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को EDLI योजना का लाभ फ्री में मिल जाता है ।


कर्मचारी को केवल EPF में सैलरी से पैसे देने होते है जबकी EDLI के लिए पैसे देना नही पड़ता है ।


EPF खाताधारी की अचानक मृत्यु हो जाने के क्रम उसके परिवार के सदस्य/नाॅमिनी को इस बीमा के तहत क्रमश 7 लाख रुपये दिये जाते है ।


EDLI योजना का पैसा सीधे कर्मचारी द्वारा बनाये गये नाॅमिनी के बैंक खाते में भेज दिया जाता है जो की एक साथ पूरी रकम मिल जाती है ।



ये भी पढें - PPF योजना क्या है?

ये भी पढें - GPF योजना क्या है?

ये भी पढें - VPF योजना क्या है?

Post a Comment

Previous Post Next Post