EPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EPF क्या होता है पूरी जानकारी

EPF फुल फाॅर्म इन हिंदी और EPF क्या होता है पूरी जानकारी आपके समक्ष विस्तार से बताने की कोशिश करने जा रहे है । जी हां दोस्तों यदि आप किसी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में नया नया नौकरी पकड़े है या करने की सोच रहे है तो आपको EPF की पूरी जानकारी अवश्य होनी चाहिए क्योंकि जब कोई व्यक्ति किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में काम करने के लिए ज्वाइनिंग करता है तो कंपनी द्वारा उस नये कर्मचारी का EPF अकाउंट ओपेन कराया जाता है जो की अनिवार्य होता है । पहले से किसी संस्था में नौकरी कर रहे अधिकांश कर्मचारी EPF को PF कहतें है लेकिन यहां पर आपको याद रखने की जरूरत है भले ही पुराने कर्मचारी इसे PF कहते है लेकिन यह EPF ही होता है । चलिए बिना देर किए जानते है ईपीएफ फुल फ़ॉर्म क्या होता है? ईपीएफ क्या होता है? और किसी भी कर्मचारी के लिए कंपनी द्वारा ईपीएफ अकाउंट क्यों खोला जाता है?



EPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EPF योजना क्या है पूरी जानकारी
EPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और EPF योजना क्या है पूरी जानकारी




EPF फुल फ़ॉर्म क्या होता है?


EPF Full Form In English - Employee Provident Fund एवं ईपीएफ फुल फाॅर्म इन हिंदी - कर्मचारी भविष्य निधि योजना होता है । जिसे EPFO यानि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की देखरेख में संचालित किये जाते है ।


EPFO क्या है? - What Is EPFO In Hindi 


आज़ादी के बाद एवं कर्मचारियों की मांग पर भारत सरकार द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की स्थापना 4 मार्च 1952 में किया था । EPFO भारत सरकार की एक ऐसी संस्था जो किसी भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारियो को भविष्य निधि, पेंशन योजना एवं बिमा संबंधी लाभ प्रदान करता है । EPFO का अध्यक्ष भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय है एवं इसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में है और लगभग प्रत्येक राज्य में 122 ऑफिस उपस्थित है । प्रत्येक बड़ी-बड़ी कंपनीया EPFO में रजिस्टर्ड होती है । जब किसी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में 20 या इससे अधिक कर्मचारी कार्य करता है तब कंपनी की दायित्व होता है कार्य कर रहे कर्मचारियों को EPFO से जोड़ने की यानि कर्मचारियों का EPFO में EPF खाता खुलवाना कंपनी की जिम्मेदारी होती है ।



EPF योजना क्या है? - What Is EPF Scheme In Hindi


जिस तरह से किसी भी बैंक में व्यक्तियों का सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट एवं अन्य प्रकार के खाते खोलें जाते है ठिक उसी प्रकार कंपनी द्वारा कर्मचारियों का EPFO में EPF अकाउंट ओपन कराना अनिवार्य होता है एवं कानून के मुताबिक कर्मचारी के प्रत्येक महीने की पूरी वेतन में से 12% काटकर उसके EPF अकाउंट में डालने की जिम्मेदारी भी कंपनी की होती है ।



EPF योजना के फायदें - Benefits Of EPF Scheme In Hindi


शायद आप समझ गये होंगे EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) योजना क्या होता है । यह योजना खासकर कर्मचारियो के लिए लागु होता है । आईयें अब नीचे जानते है भविष्य निधि योजना के क्या क्या फायदें है:-


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक ऐसी योजना है जो किसी भी कर्मचारी के लिए बचत करने का बेहतरीन तरीका माना जाता है एवं बचत किया गया राशि बुढ़ापे में सहारा होता है ।


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते में कुल जमा धन पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा क्रमश 8-9% ब्याॅज दिया जाता है ।


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाता खुलते ही 7 लाख का फ्री इंश्‍योरेंस मिलता है । कर्मचारी के आकस्मिक मौत के बाद यह राशि नॉमिनी को दे दिया जाता है ।


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में जमा रकम बिल्कुल टैक्स फ्री होता होता है । जमा या निकासी पर किसी भी तरह का टैक्स नही देना पड़ता है ।


आर्थिक जरूरत पड़ने पर कोई भी कर्मचारी अपने EPF खाते से 90 प्रतिशत तक राशि निकाल सकता है बशर्ते EPF अकाउंट 5 वर्ष पुरानी होनी चाहिए ।


EPF खाताधारी को EPS (Employee Pension Scheme) के तहत रिटायर्मेंट के बाद पेंशन का लाभ भी दिया जाता है ।



EPF और EPFO में क्या अंतर होता है? - What Is Difference Between EPF And EPFO In Hindi


EPF (Employees Provident Fund) एक योजना है जो की कर्मचारी के खाता के रूप में जाना जा सकता है जबकि EPFO (Employee Provident Fund Organization) भारत सरकार द्वारा कर्मचारियो के लिए बनाया गया एक संस्था है जिसमें कर्मचारियो का EPF खाता होता है ।



ये भी पढें - EPFO क्या होता है पूरी जानकारी

ये भी पढे- EMI क्या होता है पूरी जानकारी

Post a Comment

Previous Post Next Post