EPFO फुल फॉर्म इन हिंदी और EPFO क्या होता है पूरी जानकारी के बारें में आईये बात करते है क्योंकि जब कोई व्यक्ति शुरुआत में किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए ज्वाइनिंग करता है तो उसे EPFO के बारें में अवश्य सुनने को मिल जाता है एवं ईपीएफओ क्या होता है? नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए जानना बेहद जरूरी बन जाता है । ऐसें भी प्रत्येक भारतीय को EPFO क्या है? इसके बारें में अवश्य जान लेना चाहिए क्योंकि कभी ना कभी EPFO के संदर्भ में जानने की प्रयास करेगें । चलिए अब बिना देर किए आपके समक्ष विस्तार से बताने की कोशिश करते है आखिर EPFO क्या होता है? EPFO का पूरा नाम क्या है? और खासकर नौकरी करने वाले व्यक्तियों को EPFO से क्या क्या फायदें मिलते है?


EPFO फुल फॉर्म इन हिंदी और EPFO क्या है पूरी जानकारी
EPFO फुल फॉर्म इन हिंदी और EPFO क्या है पूरी जानकारी




EPFO का फुल फ़ॉर्म क्या होता है? - What Is EPFO Full Form


EPFO Full Form In English - Employee Provident Fund Organization एवं ईपीएफओ फुल फ़ॉर्म इन हिंदी - कर्मचारी भविष्य निधि संगठन होता है ।



EPFO क्या है? - What Is EPFO In Hindi


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) भारत सरकार के श्रम रोज़गार मंत्रालय द्वारा चलाये जाने वाला एक ऐसी संस्था है जिसके द्वारा नौकरी कर रहे कर्मचारियों को भविष्य निधि, पेंशन एवं बीमा संबंधी लाभ प्रदान किये जाते हैं । सरल शब्दो में बात किया जाए तो जिस कंपनी में 20 या इससे अधिक कर्मचारी कार्य करते है उस कंपनी को EPFO का सदस्य बनना अनिवार्यता होती है एवं कंपनी की जिम्मेवारी होती है उनके पास कार्यरत कर्मचारी का EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) खाता EPFO में खोलना और प्रत्येक मासिक वेतन से 12% काटकर कर्मचारी के EPF खाता मे डालना यानि की EPFO को बारें में समझा जाए तो नौकरी कर रहें कर्मचारियो के लिए अलग तरह का बैंक होता है जो पेंशन, बीमा जैसी लाभ प्रदान कराता है ।



EPFO की स्थापना - Establishment of EPFO In Hindi


भारतीय संसद द्वारा भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की स्थापना 4 मार्च 1952 में किया था । और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का हेडक्वार्टर नई दिल्ली में है एवं विभिन्न राज्यों में लगभग 122 ऑफिस उपस्थित है ।



EPFO की योजनाए - EPFO Scheme


ईपीएफओ की योजनाए अनेक लागू है इसके मुख्य योजना नीचे निम्न प्रकार के है:- 


  • EPF (कर्मचारी भविष्य निधि योजना)


  • EPS (कर्मचारी पेंशन योजना)


  • EDLI (कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना)



ईपीएफओ से विशेष फायदें? - Special Benefits From EPFO


ईपीएफओ की योजनाओ पर मिलने वाले फायदें नीचे निम्न रूप से मिलते है:- 


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक ऐसी योजना है जो किसी भी कर्मचारी के लिए बचत करने का बेहतरीन तरीका है एवं बुढ़ापे की सहारा होता है ।


प्रत्येक EPF अकाउंट में जमा रकम पर EPFO की ओर से लगभग 8-9% ब्याॅज दिया जाता है ।


कर्मचारी के EPF पर टैक्स छूट मिलता है किसी भी प्रकार का टैक्स देना नही होता है ।


नये नियमो के मुताबिक पैसो की आवश्यकता परने पर 90% EPF का पैसा निकाला जा सकता है बशर्ते पीएफ अकाउंट 5 वर्ष पुरानी होनी चाहिए ।


कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के तहत रिटायर्मेंट के बाद भी आजीवन पेंशन दिया जाता है ।


कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (EDLI) योजना के तहत EPF अकाउंट खुलते ही 7 लाख़ रूपये तक का फ्री इंश्‍योरेंस दिया जाता है । किसी कारणवश मृत्यु हो जाने पर नाॅमिनी को ये राशि दिया जाता है ।



ईपीएफओ की सेवाए - Services Of EPFO


Employers के लिए EPFO नीचे दिए गए निम्न प्रकार के Services प्रदान करता है:-


1. Provides UAN Details


2. UAN Helpdesk For Employers


3. Online Transfer Claim Portal


4. Challan ECR Submission Online


5. EPFO Grievance Management System


6. Online Payment For EPF Subscription


7. Online Registration Of The Establishment



ये भी पढ़ें - कैंसिल चेक क्या होता है?

ये भी पढें - ओवरड्राफ्ट क्या होता है?

Post a Comment