GPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और GPF क्या है पूरी जानकारी के विषय में आईये विस्तार से बातें करते है । जी हां दोस्तो शायद आप अच्छी तरह जानते होगें सरकारी या प्राइवेट संस्थाओ में नौकरी कर रहे लोगों के भविष्य निधि योजना के तहत कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाता होते है जिसमे संस्था द्वारा कर्मचारी के प्रत्येक महीने की कुल सैलरी में से भविष्य निधि के लिए क्रमश 12% राशि काटकर कर्मचारी के EPF खाते में डाल दिया जाता है जिसका लाभ कर्मचारियो को रिटायर्मेंट, पेंशन और अन्य प्रकार से फायदे मिलते है । कर्मचारी या अधिकांश लोग कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाता को PF खाता ही कहते है लेकिन यहां पर याद रखने योग्य बाते है कर्मचारियो की PF खाता भी कई तरह के होते है जिसमें GPF खाता भी शामिल है । चलिए बिना देर किए जानते है जीपीएफ का फुल फ़ॉर्म क्या है? जीपीएफ क्या है? जीपीएफ खाता किसके लिए होता है? और जीपीएफ की विषेशताए क्या है?



GPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और GPF क्या है पूरी जानकारी
GPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी और GPF क्या है पूरी जानकारी




GPF का फुल फ़ॉर्म क्या होता है?


GPF Full Form In English - General President Fund और जीपीएफ फुल फ़ॉर्म इन हिंदी सामान्य भविष्य निधि होता है इसे सामान्य भविष्य निधि योजना के नाम से भी जाना जाता है ।



जीपीएफ अकाउंट क्या है? - What Is GPF Account In Hindi 


GPF Account Kya Hota Hai इसे सरल शब्दो में समझने की कोशिश किया जाए तो शायद आप अवश्य ही जानते होगें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियो की बैंक जिसमें नियमानुसार कंपनी की जिम्मेदारी होती है प्रत्येक कार्य कर रहे कर्मचारीयो की EPFO में EPF खाता ओपेन करवाना एवं कर्मचारी की कुल सैलरी से 12% काटकर उसके EPF खाता में डालना जिसके लिए EPFO के नियमानुसार EPF खाताधारी को रिटायर्मेंट से पहले, रिटायर्मेंट के तुरंत बाद और पेंशन जैसी सुविधाए मिलते है । यहां पर याद रखने वाली बात है जब कंपनी द्वारा किसी भी कर्मचारी के कुल सैलरी में से 12% उसके भविष्य निधि (EPF) खाते के लिए पैसे कांटे जाते है तो यह नियम EPFO की ओर से सभी कर्मचारीयो पर लागू होता है । लेकिन कुछ ऐसे कर्मचारी भी होते है जो अपने भविष्य के लिए ज्यादा धन अर्जित करना चाहते है तो ऐसे कर्मचारियो के लिए कंपनी GPF (सामान्य भविष्य निधि) खाता ओपेन कराता है चलिए आगे जानते है आखिर GPF (सामान्य भविष्य निधि) योजना किसलिए और किसके लिए ओपेन कराया जाता है ।



जीपीएफ खाता किसलिए और किसके लिए होता है?


जैसा की मैने कहा कुछ ऐसे सरकारी कर्मचारी होते है वह भविष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा अपने EPF खाता में डालना और धन पर ब्याज प्राप्त करना चाहता है इस क्रम में उस सरकारी कर्मचारी का EPF खाता GPF में तब्दील कर दिया जाता है । यानि की केवल सरकारी कर्मचारी अपने इच्छा अनुसार GPF (सामान्य भविष्य निधि) योजना से जुड़ने के लिए स्वतंत्र होता है ।



सामान्य भविष्य निधि खाते की विशेषताए


GPF केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है प्राइवेट क्षेत्र के कर्मचारी इस योजना में निवेश नहीं कर सकते हैं।


GPF योजना के तहत GPF खाता में सरकारी कर्मचारी अपने वेतन का एक निश्चित भाग जमा कर सकता है ।


कर्मचारी को GPF खाता खोलते समय नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है ।


GPF योजना में जीपीएफ एडवांस नाम से ब्याज रहित ऋण (Loan) की सुविधा भी होती है ।


कर्मचारी जीपीएफ एडवांस में ली गई रकम को मासिक किश्तों में वापस लौटा सकता है ।


कर्मचारी अपनी जरूरत के मुताबिक जितनी बार चाहें जीपीएफ एडवांस के तहत निकासी कर सकता है ।


GPF योजना में कर्मचारी अपने वेतन के 3 फीसद अनिवार्य योगदान के अलावा 1-12 फीसद तक इच्छानुसार योगदान दे सकता है ।


रिटायर्मेंट पर एक मोटी रकम प्राप्ति के लिए GPF (सामान्य भविष्य निधि) योजना एक बेहतरीन विकल्प है ।


ये भी पढे - पीपीएफ क्या होता है?

ये भी पढे - ओवरड्राफ्ट क्या होता है?

ये भी पढे - कैंसिल चेक क्या होता है?

Post a Comment