PF और EPF में क्या अंतर है? - Difference Between PF And EPF In Hindi

PF और EPF में क्या अंतर है? - यह एक सिधा सा छोटा सवाल है जिसका उत्तर एक लाईन में दिया जा सकता है लेकिन हम आपकों पीएफ और ईपीएफ क्या है और इनदोनों के बीच क्या अंतर है विस्तार से संपष्ट रूप में समझाने की कोशिश करेगें ताकि आप अच्छे से समझ जाये आगे फिर से जानने की जरूरत ना पडें । जी हां दोस्तों अधिकांश नये लोग पीएफ और ईपीएफ को लेकर कंफ्यूज होतें है अगर आप भी कंफ्यूज है जानने की इच्छा है तो आप अवश्य ही पूरी लेख पढ़ सकतें है इस आर्टिकल को पढतें ही आप भी जान जाएगें PF और EPF क्या होता है एवं पीएफ और ईपीएफ में क्या अंतर है तो चलिए देर किए बात की सीधे मुद्दे पर बात करते और विस्तार से जानतें है-



PF और EPF में क्या अंतर है? - Difference Between PF And EPF In Hindi
PF और EPF में क्या अंतर है? - Difference Between PF And EPF In Hindi




PF और EPF फुल फ़ॉर्म इन हिंदी 


PF का फुल फ़ॉर्म प्रोविडेंट फण्ड होता है जिसे हिंदी में "भविष्य निधि" कहा जाता है एवं EPF का फुल फ़ॉर्म Employee Provident Fund जिसे हिंदी में "कर्मचारी भविष्य निधि" से जाना जाता है ।



पीएफ और ईपीएफ क्या है? - What Is Provident Fund And Employee Provident Fund In Hindi


प्रोविडेंट फण्ड (PF) एक प्रकार का भविष्य निधि योजना है जिसे सरकारी संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) द्वारा संचालित किये जाते है । सरकार के नियम के मुताबिक इस योजना में सैलरी प्राप्त कर रहें प्रत्येक कर्मचारियो को अपनी मासिक सैलरी से 12% राशि भविष्य निधि (PF) योजना में निवेश करना अनिवार्य बनाया गया है । यानि की प्रत्येक कर्मचारी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में अपना भविष्य निधि खाता और उसमें निवेश करना अनिवार्य होता है । इसके लिए कर्मचारियो को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से नौकरी करने के दौरान और रिटायर्मेंट पर कई तरह के लाभ दिये जाते है । अगर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) की बात किया जाए तो यह संस्था एक तरह से कर्मचारियो का बैंक होता है और जब इस संस्था में भविष्य निधि योजना के तहत कर्मचारियो का अकाउंट ओपेन किया जाता है तो वह कर्मचारी भविष्य निधि खाता यानि EPF अकाउंट होता है लेकिन अधिकांश लोग इस EPF खातें को PF खाता ही कहतें है ।



पीएफ और ईपीएफ में क्या अंतर है? - What Is Difference Between PF And EPF In Hindi 


पीएफ फुल फ़ॉर्म इन हिंदी "भविष्य निधि" होता है जिसे भविष्य निधि योजना भी कहा जाता है और ईपीएफ फुल फ़ॉर्म इन हिंदी "कर्मचारी भविष्य निधि" जिसे कर्मचारी भविष्य निधि खाता के रूप में जान सकतें है ।


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा संचालित किये जाने वाला योजना का नाम भविष्य निधि (Provident Fund) है जिसे शार्ट नाम PF से भी जाना जा सकता है और जब कोई कर्मचारी का भविष्य निधि के तहत खाता ओपेन किया जाता है तो उस खातें को कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाता कहा जाता है ।



ये भी पढ़े:-


EPF और PPF में क्या अंतर है?

GPF और VPF में क्या अंतर है?

PF नंबर और UAN नंबर में क्या अंतर है?

Post a Comment

Previous Post Next Post