भारत में कौनसा पहला युरोपीय बैंक स्थापित हुआ था Bharat Mein Kaunsa Pahla European Bank Sthapit Hua Tha इसपर बात करना अत्यंत आवश्यक है । क्योंकि हमारे देश भारत में सभी बैंकों का इतिहास काफ़ी पुराना है । आज हमलोग इस आर्टिकल में जानेंगे कि, भारत में स्थापित पहला यूरोपियन बैंक कौन सा था । जी हाँ यदि आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे हैं तो यह प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है । क्योंकि यह प्रश्न अक्सर परीक्षाओ में पूछे जाने वाला प्रश्न है । तो आईए बिना देर किए जल्दी से इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं ।


भारत में कौनसा पहला युरोपीय बैंक स्थापित हुआ था
भारत में कौनसा पहला युरोपीय बैंक स्थापित हुआ था



भारत में कौनसा पहला युरोपीय बैंक स्थापित हुआ था?


भारत में ‘द बैंक ऑफ हिन्दुस्तान’ पहला युरोपीय बैंक स्थापित हुआ था । इस बैंक को सन 1770 में अलेक्जेंडर एंड कंपनी ने स्थापित किया था । यह हिन्दुस्तान स्कॉटलैंड के व्यापारियों और व्यापारियों द्वारा स्थापित एक एजेंसी हाउस था, जिसने इस बैंक को उस वक्त भारत की तत्कालीन राजधानी कलकत्ता में स्थापित किया था । लेकिन यह बैंक सुचारू रूप से नही चल पाया और इस बैंक को सन 1832 में पुर्ण रूप से बंद कर दिया गया ।



FAQ


भारत में स्थापित पहला यूरोपियन बैंक कौन सा था?


भारत में स्थापित पहला यूरोपियन बैंक ‘बैंक ऑफ हिन्दुस्तान’ था । जिसकी स्थापना सन 1770 में मेयर की अलेक्जेंडर एंड कंपनी ने स्थापित किया था ।



भारत में पहला व्यापारिक बैंक कब स्थापित हुआ?


भारत में पहला व्यापारिक बैंक 1770 में स्थापित हुआ था जिसका नाम बैंक ऑफ हिन्दुस्तान था ।



ये भी जानिए:-


भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन है?

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक बैंक कौन सा है?

विश्व में सबसे अधिक किस बैंक की शाखाएं है?

भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक कौन सा है?

भारत में पहला बैंक कब स्थापित किया गया था?

भारत में सर्वाधिक शाखाए किस विदेशी बैंक की है?

Post a Comment