स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है (Student Credit Card Kya Hota Hai)

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है (Student Credit Card Kya Hota Hai) इसके बारे में स्कूल और कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रत्येक विद्यार्थियो को अवश्य पता होनी चाहिए । जी हाँ, कुछ वर्ष पहले तक बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड केवल नौकरी या व्यवसाय करने वाले लोगों को दिया जाता था । लेकिन अब विद्यार्थी भी सरकार की योजना के तहत या कुछ बेसिक तरिको से अपने लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आसानी से बना सकते हैं । यदि आपको नही पता स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या होता है और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है, इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या होता है? स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है? स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते हैं



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है (Student Credit Card Kya Hota Hai)
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है (Student Credit Card Kya Hota Hai)




स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड क्या है?


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड विद्यार्थीयो के लिए जारी किये जाना वाला एक प्रकार का ऐसा क्रेडिट कार्ड होता है, जिसमें एक निश्चित राशि उधार के रूप में दिया जाता है, ताकी छात्र आगे के पढ़ाई के लिए खर्च कर सके । यानि इस कार्ड को स्कूल या काॅलेज में शिक्षा हासिल करने वाले छात्र और छात्राएँ बिना मासिक शर्त के सरकारी योजना के तहत या कुछ बेसिक तरिको से बनाकर लाभ ले सकते हैं । 



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से क्या लाभ है?


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में लोन के रूप में एक निश्चित उधार राशि मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल टेक्निकल, पॉलिटेक्निक या सामान्य पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्राप्त करने में या किताबों, स्टेशनरी, लैपटॉप आदि जैसी अध्ययन सामग्री की खरीदारी, फीस का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है । 



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की पात्रता


1. स्टूडेंट की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।

2. स्टूडेंट पढ़ाई करने वाला छात्र/छात्रा होना चाहिए ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज


1. नवीनतम फोटो

2. जन्म प्रमाण पत्र

3. स्कूल/काॅलेज आईडी

4. निवास प्रमाण पत्र

5. पैन कार्ड



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनेगा?


बैंकों को अच्छी तरह पता है स्टूडेंट के पास किसी प्रकार का आय का स्त्रोत नही होता है । इसलिए बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर मासिक आय की योग्यता को लागू नहीं करता है । अब बात रही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे मिल सकता है, तो इसके बारे में नीचे दिए गए तरिको को फाॅलो करके स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनाया जा सकता है:-


1. सावधि जमा के विरुद्ध


अगर स्टूडेंट का बैंक में बचत खाता है और उसमें सावधि खाता के तहत धनराशि डिपॉजिट है तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करके आसानी से बनाया जा सकता है । यह सबसे सरल और आसान तरिका है सावधि जमा के आधार पर बैंकों द्वारा तुरंत क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है । 


2. ऐड-ऑन कार्ड


ऐड ऑन कार्ड के तहत भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है । अर्थात वर्तमान में परिवार के कोई सदस्य क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनसे अनुरोध करके ऐड-ऑन कार्ड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड हासिल किया जा सकता है । लेकिन याद रखने की जरूरत है कि ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की कुछ सीमाएं होती है ।


3. मजबूत बचत खाता


अगर स्टूडेंट के पास एक अच्छी हिस्ट्री वाला मजबूत सेविंग अकाउंट है तो क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है । हालांकि सभी बैंक यह सुविधा नही देता है । अर्थात कुछ बैंक मजबूत सेविंग अकाउंट के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे सकता हैं या मना भी कर सकता है ।


4. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 


यदि आप बिहार के निवासी हैं तो बिहार सरकार की योजना के अंतर्गत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । परंतु इसके लिए आपकी आयु 25 वर्ष, 12वी पास और मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में कोर्स के लिए नामांकित या चयनित होना जरूरी है । 



FAQ


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में कितना पैसा मिलता है?


सामान्य आधार पर बनाये गए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में 15000 हज़ार रूपए तक मिलते हैं । जबकी बिहार सरकार की योजना के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनाने पर अधिकतम 4 लाख रूपए तक मिल सकते हैं ।



अगर मैं स्टूडेंट नहीं हूं तो क्या मुझे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?


नही, क्योंकि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए स्टूडेंट को स्कूल या काॅलेज की आईडी प्रमाण देने होते हैं ।



ये भी जानिए:-


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

बड़ौदा बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं?

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आ जाता है?

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post