स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है (Student Credit Card Kaise Banta Hai)

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है (Student Credit Card Kaise Banta Hai) पढ़ाई करने वाले सभी विद्यार्थियो को अवश्य पता होनी चाहिए । क्योंकि आमतौर पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कॉलेज जाने वाले छात्रों को दिया जाता है । इसके लिए छात्र की उम्र 18 वर्ष और इससे अधिक होनी चाहिए, तभी वह स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होते हैं, और बिना मासिक शर्त के कुछ मामुली दस्तावेज़ों के साथ आवेदन करके आसानी से बना सकते हैं । यदि आप जानने आये हैं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या लगता है और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं जा सकते हैं तो पुरी आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिसको अनुसरण करके आप बड़े ही आसानी से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनाकर उसका फायदा ले सकते हैं ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है (Student Credit Card Kaise Banta Hai)
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है (Student Credit Card Kaise Banta Hai)




स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता?


1. स्टूडेंट की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए ।

2. स्टूडेंट कॉलेज जाने वाला छात्र होना चाहिए ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट


1. नवीनतम फोटो

2. जन्म प्रमाण पत्र

3. काॅलेज आईडी कार्ड

4. निवास प्रमाण पत्र

5. पैन कार्ड



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की विशेषताएँ और लाभ


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की विशेषताएँ और लाभ निम्नलिखित है:-


1. क्रेडिट सीमाएँ 


स्टूडेंट का आय का कोई स्रोत नही होता है, इसलिए अन्य क्रेडिट कार्ड की तुलना में स्टूडेंट क्रेडिट की सीमा बहुत कम होती है । अर्थात आमतौर पर देखा जाए तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा 15000 हज़ार रूपए तक होती है । इससे एक स्टूडेंट अनावश्यक खर्च करने से बच सकता है ।


2. कार्ड की वैधता


बैंकों द्वारा जारी किये जाने वाला अन्य नियमित क्रेडिट कार्ड की वैधता आमतौर पर 3 वर्षो कि होती है, जबकि एक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 वर्षो के लिए मान्य होता है ।


3. निःशुल्क डुप्लीकेट कार्ड 


किसी कारण कार्ड गुम, चोरी या खराब हो जाता है तो फिर से दोबारा निःशुल्क या मामूली शुल्क में डुप्लीकेट स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है । 


4. फीस की छूट


बैंक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी प्रकार का जोइनिंग शुल्क या वार्षिक शुल्क चार्ज नही करता है । अगर कोई बैंक द्वारा वार्षिक शुल्क लिया भी जाता है तो बहुत ही कम होता है । 


5. न्यूनतम दस्तावेज


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए विद्यार्थियो को किसी भी प्रकार का अनावश्यक दस्तावेज़ो की जरूरत नही पड़ती है । न्यूनतम दस्तावेज़ो के साथ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ।


6. ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट


विद्यार्थियो को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर विभिन्न प्रकार के ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट्स का लाभ प्रदान किया जाता है । इसलिए इस कार्ड के उपयोग करके इन लाभो का फायदा उठा सकते हैं ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है?


बैंक अच्छी तरह जानता है कि पढ़ाई करने वाले छात्रों का किसी प्रकार का आय नही होता है । अगर वह किसी माध्यम से कुछ कमाई भी कर रहा होता है तो उसकी शिक्षा में ही खर्च हो जाता है । इसलिए बैंक द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर मासिक आय की योग्यता को लागू नहीं किया जाता है । अब आईंये बिना देर किए एक-एक करके स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे मिल सकता है उन तरिको के बारे में जल्दी से जान लेते हैं ।


1. सावधि जमा के विरुद्ध


अगर बैंक में बचत खाता है और उसमें सावधि खाता के तहत धनराशि जमा है तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । यह सबसे सरल और आसान तरिका है बैंक सावधि जमा के आधार पर तुरंत क्रेडिट कार्ड जारी कर देता है । 


2. ऐड-ऑन कार्ड


अपने परिवार के किसी भी सदस्य से जो वर्तमान में क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, उनसे अनुरोध करके ऐड-ऑन कार्ड के माध्यम से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन ध्यान देने योग्य बात है कि ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की कुछ सीमाएं भी होती है ।


3. मजबूत बचत खाता


अगर आपके पास एक अच्छी हिस्ट्री वाला मजबूत बचत खाता है तो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । हालांकि सभी बैंक यह सुविधा प्रदान नही करता है । यह सुविधा एक बैंक से दूसरे बैंक के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता है । कुछ बैंक मजबूत बचत खाता के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे सकता हैं या मना भी कर सकता है । 



FAQ


क्या छात्रों को क्रेडिट कार्ड मिल सकता हैं?


जी हाँ, छात्रों को क्रेडिट कार्ड मिल सकता है ।



क्या मैं भारत में क्रेडिट कार्ड से स्कूल फीस का भुगतान कर सकता हूं?


जी हां भारत में क्रेडिट कार्ड से स्कूल फीस का भुगतान कर सकते हैं ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वैधता कितने दिनों का होता है?


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कि वैधता पांच वर्षो कि होती है ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कहाँ बनता है?


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बैंकों में बनता है ।



स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?


स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक शाखा में या सरकार द्वारा जारी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं ।



ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

बड़ौदा बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं?

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में आ जाता है?

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी चाहिए?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post