सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है (Central Bank Ka ATM Card Kitne Din Mein Aata Hai) अधिकांश लोगों के मन में जानने की उत्सुकता होती है, क्योंकि एटीएम कार्ड जल्दी से प्राप्त करके ऑनलाइन ख़रीदारी से लेकर एटीएम मशीन से नगद रूपए निकालने में इस्तेमाल करना चाहते हैं । अगर आप भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हैं, और पहली बार नया एटीएम कार्ड के लिए आवेदन किये हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हैं, पुरी आर्टिकल को पढ़ने के बाद पता चल जाएगा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड कितने दिन में बनकर आता है और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड आने के बाद कितने दिन में चालू होता है



सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है?
सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है?




सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है?


सेंट्रल बैंक शाखा में आवेदन करने के उपरांत सेंट्रल बैंक एटीएम कार्ड लगभग 7 से लेकर 15 दिनों में बनकर डाक के माध्यम से घर के पते पर आ जाता है, बशर्ते सेंट्रल बैंक का कार्य दिवस होना चाहिए वरना एटीएम कार्ड आने में 15 दिनों से अधिक का समय भी लग सकता है । यहाँ पर याद रखने योग्य बात ये भी है कि एटीएम कार्ड आवेदन करते समय घर का पता सही-सही दे, अन्यथा सेंट्रल बैंक द्वारा डाक के जरिए एटीएम कार्ड भेज दी जाती है, लेकिन गलत पता होने के कारण वापस फिर से बैंक में चला जाता है । अगर एटीएम कार्ड आने में काफ़ी ज्यादा वक्त लग रहा है तो अपने सेंट्रल बैंक शाखा में जाकर अवश्य पता करें ।



सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड कितने दिन में चालू होता है?


कुछ वर्ष पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में एटीएम कार्ड आवेदन करते ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी उसी समय एटीएम कार्ड चालू करके दे देता था । परंतु वर्तमान समय में सिक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए आवेदनकर्ता का घर का पता वैरीफाई किया जाता है, अर्थात एटीएम कार्ड को सेंट्रल बैंक द्वारा डाक के माध्यम से आवेदनकर्ता के पते पर भेजा जाता है । जिसे प्राप्त करने के उपरांत सेंट्रल बैंक शाखा में ले जाना होता हैं, जहां पर बैंक कर्मचारी द्वारा तुरंत चालू कर दिया जाता है । या खूद से चालु करने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के होम शाखा का एटीएम मशीन, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग का सहारा लेकर तुरंत चालु कर सकते हैं । याद रखे नया एटीएम कार्ड प्राप्त होते ही जल्द-से-जल्द चालु करना आवश्यक है यानी सेंट्रल बैंक का एटीएम कार्ड का पिन बनाना जरूरी होता है, वरना 3 से 4 महीने के बाद एटीएम कार्ड बंद (Deactivated) हो जाता है ।




ये भी जानिए:-


सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया क्या है?

सेंट्रल बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का मालिक कौन है?

सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

सेंट्रल बैंक में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए?

Post a Comment