पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है (What Is Paytm Payment Bank)

पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है (What Is Paytm Payment Bank In Hindi) के बारें में बात किया जाए तो पेटीएम पेमेंट बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा परिकल्पित बैंकों का एक नया मॉडल है, जो की एक आनलाईन बैंकिंग प्लेटफार्म है, जहां पर ग्राहक सेविंग अकाउंट खोल सकता है और उसमें एक लाख रूपए तक जमा और अपने जमा धन पर ब्याॅज हासिल कर सकता है । पेटीएम पेमेंट बैंक में भी अन्य व्यवसायिक बैंकों की तरह फिज़िकल डेबिट कार्ड, चेकबुक, मोबाइल बैंकिंग, नेट-बैंकिंग जैसी तमाम बैंकिंग सुविधाए दिया जा रहा है, जिसका लाभ अधिकांश भारतीय उठा भी रहे हैं । पेटीएम को वर्तमान समय का बेहतरीन बैंकिंग प्लेटफार्म माना जा रहा है, क्योंकि इसके जरिए खुदरा लेन-देन आसानी से किया जा सकता है ।




पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है (What Is Paytm Payment Bank)
पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है (What Is Paytm Payment Bank)





पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के फायदे (Benefits Of Opening An Account With Paytm Payments Bank)



ग्राहक अपने पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट का नियंत्रण पेटीएम ऐप के माध्यम से कर सकते है, जो की गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है ।


ग्राहक पैसा खर्च किये बिना पेटीएम पेमेंट सेविंग अकाउंट ओपेन करा सकता है, जिसमें मिनिमम बैलेंस बनायें रखने की जरूरत भी नही होती है ।


खाताधारक पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट में एक लाख रूपए तक रख सकता है, जिसपर उनको क्रमश: 4% तक का ब्याॅज दिया जाता है ।


वर्तमान में पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से 1 हजार से लेकर 2 लाख तक का एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसपर सेविंग अकाउंट के अपेक्षा अधिक ब्याॅज मिल रहे है ।


पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से खाताधारकों को फिज़िकल डेबिट कार्ड दिया जा रहा है, जिसका उपयोग एटीएम मशीन से कैस निकासी और आनलाईन किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट में किया जा सकता है ।


आज के दौर में पेटीएम खुदरा लेन-देन को आसान बना दिया है, खाताधारक पेटीएम ऐप के उपयोग से किसी को पैसे भेजने के साथ-साथ पैसे ले सकता है । 


पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से ग्राहकों को एक लाख रूपए का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी देने का वादा करती है ।




ये भी जानिए:-


पेमेंट बैंक क्या होता है?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है?

पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे क्या है?

पेटीएम पेमेंट बैंक का मालिक कौन है?

पेटीएम पेमेंट बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

पेटीएम बैंक में कितना पैसा रख सकते है?

भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक मौजूद है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post