इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है (What Is India Post Payment Bank)

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है (What Is India Post Payment Bank) इसके बारें में बात करना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि आज-कल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाए देश के प्रत्येक डाकघर में देखने को मिल जाती है । शायद आपने भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाए देखी होगी या इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारें में किसी से सुना होगा । आईंये इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की विशेषताएं क्या है । चलिए देर किस बात की सिधे मुद्दे पर विस्तारपूर्वक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की जानकारी प्राप्त करते है।



इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है (What Is India Post Payment Bank)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है (What Is India Post Payment Bank)




इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है (What Is India Post Payment Bank In Hindi)


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारतीय डाक विभाग के स्वामित्व में चलने वाली एक सरकारी बैंकिंग संस्था है, जिसकी शुरुआत 01 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है, ताकी देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिको तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाया जा सके । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और इसकी शाखाए देश के प्रत्येक डाकघरों में उपस्थित है । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को बचत जमा खाता, चालु जमा खाता खोलने एवं अन्य प्रकार के तमाम बैंकिंग सुविधाए देने का कार्य करता है, जो कि देश में उपस्थित सभी व्यावसायिक बैंक करते है ।



इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की विषेशताएं (Features Of India Post Payment Bank In Hindi)


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्राहकों को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट, बैंकिंग ऐप, शाखाओ और एक्सेस प्वाइंट के माध्यम से बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध कराती है, जिससे कि ग्राहक आनलाईन या ऑफलाईन आसानी से अपना खाता खोल सकता है और बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठा सकता है । 


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को बचत खाता और चालू खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है, जिसमे किसी एक समय पर अधिकतम 2 लाख रुपए तक जमा करके रखा जा सकता है, और क्रमशः 3% तक ब्याज प्राप्त कर सकता है ।


खाताधारक अपने अकाउंट नंबर, पिन नंबर और पासवर्ड वगैरह का इस्तेमाल करके ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल बैंकिंग की तमाम सुविधाओं उपयोग कर सकता हैं । जैसे कि यूपीआई, क्यूआर कोड, निफ्ट, आरटीजीएस द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते है ।


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को सरकारी योजनाए जैसे की छात्रवृति, मनरेगा, गैस सब्सिडी इत्यादि का पैसा प्राप्त करने के लिए सुविधाए देती है । सरकार द्वारा भी बड़े आसानी से डीबीटी स्कीम (Direct Benefit Transfer) के तहत लाभार्थी का पैसा उसके इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट में भेज दिये जाते है । 


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने खाताधारकों को रूपए डेबिट कार्ड के रूप में एटीएम कार्ड जारी करता है, जिससे खाताधारक एटीएम मशीन से पैसा निकासी, जमा करने या ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है ।


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुला अकाउंट भी AEPS (Adhaar Enabled Payment Service) की सुविधा वाला होता है, यानी इस सुविधा की बात किया जाए तो खाताधारक अपने आधार नंबर और फिंगर प्रिंट वैरिफिकेशन से पैसे जमा या निकाल सकते हैं ।



इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को  Doorstep service भी देता है, यानि Doorstep Service के अंतर्गत, डाकिया या ग्रामीण डाकसेवक की मदद से घर बैठे बैंक का खाता खुलवाने, पैसा जमा करने या निकालने की सुविधाएं लिया जा सकता है । 




ये भी जानिए:- 


पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे क्या है?
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post