पुरी दुनिया में बैंकों की संख्या अनगिनत है और अधिकांश बैंकों का इतिहास बहुत पुराना है, वर्तमान समय में बैंक सभी लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है, आज-कल प्रत्येक व्यक्ति अपने पैसे घरों में रखने के बजाय बैंक में रखना सुरक्षित मानने लगें है, शायद आपका भी किसी न किसी बैंक में अकाउंट होगा और अपने बैंक अकाउंट में अवश्य ही पैसे जमा करते होगें । दोस्तों जैसा की आपको पता है पुरी दुनिया में अनगिनत बैंक मौजूद है, लेकिन क्या आप जानते है की इस विश्व का सबसे पुराना बैंक कौन सा है? यानि पुरी दुनिया में वह कौन सी बैंक है जो सबसे पुराना है? और उसकी स्थापना कब और कहां हुई । अगर नही जानते है तो पुरी आर्टिकल जरूर पढ़ें मैं आपको बताने जा रहा हूँ दुनिया का सबसे पुराना बैंक कौन सा है और कब कहां स्थापित है?




विश्व का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?
विश्व का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?




विश्व का सबसे पुराना बैंक कौन सा है Which Is The Oldest Bank In The World


दुनिया का सबसे पुराना बंका मोंटे देई पसची डि सिएना (Banca Monte Dei Paschi Di Siena) बैंक है वर्तमान समय में इटली का चौथा सबसे बड़ा बैंक है इसकी स्थापना 1472 में हुई थी और अभी भी अपनी बैंकिंग सेवाए प्रदान कर रही है, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार मोंटे देई पसची डि सिएना बंद होनें के कगार पर है क्योंकि कुछ माह पूर्व बंका मोंटे देई पासची डि सिएना बैंक की गिनती यूरोप के सबसे कमजोर कर्जदाता बैंक के रूप में किया गया है, वहीं यूरोपीय नियामकों ने इस बैंक की वित्तीय स्थिति की जांच की, जिसमें पता चला था कि यह बैंक लंबे समय से वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल था ।



विश्व का सबसे पहला बैंक कौन सा है Which Is The World's First Bank 


दुनिया का सबसे पहला बैंक “मेडिसी बैंक” था, जिसकी स्थापना सन 1397 में जियोवन्नी मेडिसी द्वारा किया गया था, मेडिसी बैंक 15 वीं सदी के दौरान इटली में मेडिसि परिवार द्वारा बनाई गई एक वित्तीय संस्था थी । और "मेडिसी बैंक" उस सदी का यूरोप का सबसे सम्मानित बैंक था, लेकिन अब अस्तित्व में नही है ।



ये भी जानिए:-


भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है?

भारत का पहला राष्ट्रीयकृत बैंक कौन सा है?

Post a Comment