एचडीएफसी का फुल फाॅर्म क्या है? एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी

एचडीएफसी बैंक का फुल फाॅर्म क्या होता है- इस सवाल का उत्तर उनलोगो को भी पता नही होता जिनका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है और एचडीएफसी बैंक का डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल कर रहे होते है! दोस्तो भारत में सरकारी और प्राइवेट बैंको की बात किया जाए तो अनेक बैंक मौजूद है लेकिन इस आर्टिकल में हम केवल एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी देने जा रहे है! यदि आप एचडीएफसी बैंक का फुल फाॅर्म एवं एचडीएफसी बैंक से जुडी कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो अवश्य ही संपूर्ण आर्टिकल को पढे!




एचडीएफसी का फुल फाॅर्म क्या है? एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी
एचडीएफसी का फुल फाॅर्म क्या है? एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी




ये भी पढे- भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

ये भी पढे- आईसीआईसीआई का फुल फॉर्म क्या है?



HDFC का फुल फाॅर्म क्या होता है?


H (एच) - Housing (हाउसिंग)

D (डी) - Development (डेवलपमेंट)

F (एफ) - Finance (फाईनेंस)

C (सी) - Corporation (कार्पोरेशन)


HDFC Full Form In English- Housing Development Finance Corporation होता है!


एचडीएफसी फुल फाॅर्म इंन हिंदी- आवास विकास वित्त निगम होता है!



एचडीएफसी का पुरा नाम क्या है?


शायद आप समझ गये होंगे एचडीएफसी बैंक का पुरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाईनेंस कार्पोरेशन बैंक है जिसे हिंदी में "आवास विकास वित्त निगम" भी कहा जाता है!



एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्य क्या है?


एचडीएफसी बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाओ की बात किया जाए तो यह बैंक क्रेडिट कार्ड, कंस्यूमर बैंकिंग, फाईनेंस एंड इंश्योरेंस, बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, प्राइवेट बैंकिंग, मॉर्टगेज लोन, प्राइवेट इक्विटी, वेल्थ मैनेजमेंट जैसी सर्विस प्रदान करती है!



एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट


एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख प्राइवेट बैंक है! जिसका लगभग 427 से अधिक कार्यालय, 5500 हजार से अधिक शाखाए, 12 हजार से अधिक एटीएम मशीन विभिन्न शहरो में संचालित किए जा रहे है एवं सभी ब्रांच में लगभग 1. 17 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत है! एचडीएफसी बैंक की कुल संपत्ति की बात किया जाए तो वर्तमान समय में 17. 47 लाख करोड़ है!



एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुई?


निजी बैंक के रूप में एचडीएफसी बैंक की स्थापना अगस्त 1994 में कि गई थी इस बैंक के संस्थापक बिबु वर्घीज़ थे! उस वक्त से लेकर अब तक प्राइवेट क्षेत्र में अन्य बैंको के मुकाबले एचडीएफसी बैंक बहुत तेजी से अपने बैंक का विस्तार किया एवं आज के टाईम में एचडीएफसी बैंक लोगो की पंसदीदा बैंक बन चुकी है!



एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय कहाँ है?


एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय मुबंई भारत में स्थित है! इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं। 1 जनवरी 1995 मे वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया था और अभी इस बैंक के द्वारा अनेक प्रकार के सेवाए दी जा रही है! एचडीएफसी बैंक की खास बात ये है इनके द्वारा हिंदी में मोबाइल बैंकिंग उपलब्ध कराया जाता है जिसको यूज करना बेहद ही आसान है!



एचडीएफसी बैंक का मालिक कौन है?


एचडीएफसी बैंक का मालिक हंसमुख भाई पारेख है जिनका जन्म 10 मार्च सन 1911 में सुरत गुजरात भारत में हुआ था और 18 नवंबर 1994 में इनकी मृत्यु भी हो गई थी हंसमुख भाई पारेख एक विजनेस मैन भी थे उनके उपस्थिति में ही एचडीएफसी बैंक का शुभारंभ किया गया था! फिलहाल अभी एचडीएफसी बैंक के अध्यक्ष आदित्य पुरी है जिनको 1994 में नियुक्त किया गया था और अभी भी अध्यक्ष पद पर कार्यरत है!



एचडीएफसी बैंक किस देश का है?


एचडीएफसी बैंक के संस्थापक के नाम से साफ जाहिर होता है भारतीय नागरिक द्वारा इस बैंक की स्थापना की गई थी इसलिए एचडीएफसी बैंक को एक वित्तीय बैंकिंग सेवा प्रदान कराने वाला भारतीय बैंक कहना ही उचित है!



एचडीएफसी बैंक का टोल फ्री नंबर- 18002676161

Post a Comment

Previous Post Next Post